Abhi Bharat

सीवान : रघुनाथपुर में गुरु गोष्ठी का बहिष्कार, एक शिक्षक के वेतन भुगतान को लेकर हुआ हंगामा

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान के रघुनाथपुर प्रखंड में गुरूवार को आयोजित गुरु गोष्ठी का सभी प्रभारी प्रधानाध्यापकों ने बहिष्कार करते हुए जमकर हंगामा किया. हंगामा कर रहे प्रभारी प्रधानाध्यापक रघुनाथपुर बीईओ गयासुद्दीन अंसारी द्वारा सिर्फ एक शिक्षक का वेतन निर्धारण करने से नाराज थे.

परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रमंडलीय महासचिव विनय कुमार तिवारी ने बताया कि जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार प्रखंड कार्यालय में सभी शिक्षकों की सेवा पुस्तिका का अद्यतन एवं संधारण हेतु संरक्षित रखना हैं. कार्यालय में सेवा पुस्तिका जमा नहीं करने वाले शिक्षक का वेतन स्थगन का आदेश था. परंतु बीआरसी कार्यालय में बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष मंगल साह की सेवा पुस्तिका अब तक जमा नहीं हैं. बावजूद उनका वेतन भुगतान कुछ लोगों की मिलीभगत से होता रहा हैं. जो कि जिलाधिकारी के आदेश का खुला उल्लंघन है. उन्होंने बताया कि मंगल साह सिर्फ स्वयं सुखाय स्वयं हिताय के नेता है. शिक्षकों के हित से उन्हें कोई मतलब नहीं है.

प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रखंड सचिव संजीव कुमार पांडेय ने बताया कि प्रखंड के किसी भी शिक्षको का अब तक वेतन निर्धारण नहीं हुआ हैं. परंतु मंगल साह प्राथमिक विद्यालय मिर्ज़ापुर का वेतन निर्धारण हो चुका हैं. इससे सभी प्रधानाध्यापकों ने आक्रोशित होकर मीटिंग का बहिष्कार किया. परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के नेताओं ने इस मुद्दे पर डीईओ से मुलाकात की. डीईओ ने बीईओ से स्पष्टीकरण हेतु पत्र निर्गत करने का आश्वासन दिया. साथ ही बताया कि स्पष्टीकरण संतोषप्रद होने नहीं होने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी.

प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य प्रतिनिधि उपेंद्र कुमार सिंह ने विभाग के दोहरी नीति की घोर निंदा करते हुए बताया कि किसी एक शिक्षक का वेतन निर्धारण करना विभाग की घोर अनियमितता को दर्शाता हैं. उन्होंने बताया कि बीईओ द्वारा स्थानीय कार्यालय से सिर्फ एक शिक्षक के फिक्सेशन हेतु पत्र निर्गत किया गया है. इससे प्रखंडाधीन सभी शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों में भारी रोष व्याप्त हैं.

You might also like

Comments are closed.