Abhi Bharat

सीवान में धूमधाम से मना अक्षय नवमी का पर्व, युवाओं ने आंवला वृक्ष की पूजा कर मनायी पिकनिक

संदीप यति

सीवान में रविवार को अक्षय नवमी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया. इस अवसर पर जिले भर में आवंला के पेड़ों की पूजा की गयी और उनके नीचे पकवान और मिष्ठान बनाकर पिकनिक मनाई गयी. शहर के कागजी मोहल्ला स्थित शिवव्रत साह के मंदिर पर सोनार टोली से आये युवक, युवतियां और महिलओं ने आवंला के पेड़ की पूजा अर्चना कर उल्लासपूर्वक पिकनिक मनाया. वहीं जीरादेई प्रखंड के सभी क्षेत्रों में भी आमले के पेड़ की पूजा की गई.

विदित हो कि यह पर्व आँवला नवमी अथवा अक्षय नवमी कार्तिक माह शुक्ल पक्ष के दिन मनाया जाता है. जिसमे आँवले के वृक्ष में दूध चढ़ाया जाता है और पूरी विधि के साथ पूजन किया जाता है. साथ ही इस दिन आंवले के पेड़ की परिक्रमा करने का भी विशेष महत्वा होता है. पूजा पाठ के बाद श्रंगार का सामान और  वस्त्र आदि किसी गरीब सुहागन अथवा ब्राह्मण, पंडित को दान में दिए जाने की भी पुरानी परम्परा है. इस दिन दान का विशेष महत्व होता हैं. गरीबो को अनाज अपनी इच्छानुसार दान देते हैं. सफ़ेद या लाल मौली के धागे से इसकी परिक्रमा करते है. औरतें अपने अनुसार 8 या 108 बार परिक्रमा करती है. इस परिक्रमा में 8 या 108 की भी चीज चढ़ाई जाती है. इसमें औरतें बिंदी, टॉफी, चूड़ी, मेंहदी, सिंदूर आदि कोई भी वस्तु का चुनाव करती है, और इसे आमला के पेड़ में चढ़ाती हैं. इसके बाद इस समान को हर सुहागन औरत को टिकी लगाकर दिया जाता है.

साथ ही इस दिन आंवले के पेड़ के निचे भोजन बनाये जाने का भी रिवाज है. युवक-युवतियां पिकनिक की तरह आंवला के पेड़ के निचे स्वादिष्ट भोजन और पकवान बनाकर पेड़ को चढाने के बाद खुद प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं.

You might also like

Comments are closed.