Abhi Bharat

सीनियर महिला हैंडबॉल स्टेट चैम्पियनशिप में सीवान की बेटियों ने रचा इतिहास, लगातार पांचवीं बार बनी बिहार चैम्पियन

अभिषेक श्रीवास्तव

बिहार राज्य हैंडबॉल संघ द्वारा आयोजित 6वीं बिहार राज्य सीनियर महिला हैंडबॉल स्टेट चैम्पियनशिप में सीवान की बेटियों ने लगातार पांचवें वर्ष बिहार चैम्पियन बन एक इतिहास बना दिया.

विदित हो कि यह प्रतियोगिता दरभंगा जिला के बिरौल प्रखंड में 23 से 25 अक्टूबर 2017 तक आयोजित हुई थी. जिसमें दिवा-रात्रि मैच खेले गए. इस प्रतियोगिता में बिहार राज्य की 14 जिलों की टीमों ने भाग लिया. इस प्रतियोगिता को चार ग्रुप में बांटा गया था और सीवान की टीम ग्रुप “ए” में शामिल थी. बिहार राज्य हैंडबॉल संघ ने सीवान जिला हैंडबॉल संघ के सचिव संजय पाठक को इस राज्य चैम्पियनशिप का पर्यवेक्षक नियुक्त किया था. जिनकी देख रेख में यह प्रतियोगिता सम्पन्न हुई. सचिव संजय पाठक ने बताया कि सीवान ने अपने लिग के दोनों मैचों को जित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. अपने लिग मैच में सीवान ने मधुबनी को एकतरफा मुकाबले में 21-1 से हराया वहीं बक्सर की टीम को 15-0 से हराया. क्वार्टर फाइनल में सारन की टीम को भी एकतरफा मुकाबले में 16-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल में पटना की टीम को भी 29-10 से हराते हुए फाईनल में प्रवेश किया और फाइनल में बेगूसराय की टीम को 19-14 के स्कोर से हराकर खिताब जीत लिया और लगातार पांचवें वर्ष भी सिवान का कब्जा बरकरार रहा.

गौरतलब है कि इस टीम में सीवान की वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉलर राधा कुमारी (कप्तान) एवं धर्मशिला कुमारी गोलकीपर के साथ-साथ  मनिशा कुमारी, सुमन  कुमारी, चंदा कुमारी, रागिनी कुमारी, गायत्री कुमारी, खुशबू कुमारी, निशा कुमारी, सलमा खातून, अर्चना कुमारी, प्रिया कुमारी व श्रीस्टी कुमारी शामिल थी जबकि टीम मैनेजर राष्ट्रीय खिलाड़ी विवेक कुमार सिंह रहें. इस प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार रानीलक्छमीबाई स्पोर्ट्स क्लब की गोलकीपर अनिशा कुमारी को मिला वहीं सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स क्लब के हीं खिलाड़ी मनिशा कुमारी को प्रदान किया गया. इन्हें बिहार सरकार के उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्री मदन सहनी ने पुरस्कृत किया.

वहीं इन खिलाड़ियों के मैरवा पहुंचने पर जिला हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष इष्टदेव तिवारी, उपाध्यक्ष काशीनाथ मिश्रा, मुनिब अंसारी, मठिया पंचायत के मुखिया पति जीतेन्द्र दूबे, नौतन प्रखंड के प्रमुख पति राजेश पांडेय, फुलेना यादव, श्रीकांत यादव, अमितेश कुमार, सुनील कुमार ओझा, रमेश कुमार सिंह, सहीत अन्य लोगों ने उपस्थित होकर उन्हें बधाई दी तथा फुल माला पहना कर उनका स्वागत किया.

You might also like

Comments are closed.