Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में जिला कृषि पदाधिकारी की उपस्थिति में कराई गई गेहूं की क्राफ कटिंग

सीवान में बड़हरिया प्रखंड के पंचायत के खानपुर गांव में रविवार को जिला कृषि पदाधिकारी की उपस्थिति में गेहूं की क्राफ कटिंग कराई गई.

बता दें कि राजनारायण प्रसाद के खेत में सहायक तकनीक प्रबन्धक सतीश सिंह, रविशंकर सिन्हा, दीप सिखा और किसान सलाहकार दिलीप कुमार की देखरेख लगाए गए नई तकनीक जीरो टिलेज मशीन से धान कटे खेत मे बिना जुताई किए गेहूं की बुवाई की गई थी. जिसका रविवार को जिला कृषि पदाधिकारी सिवान जयराम पाल, प्रखंड कृषि पदाधिकारी रविशुक्ला, सांख्यिकी पदाधिकारी शत्रुघ्न साहू,प्रखंड तकनीकी प्रबंधक डॉ सतीश कुमार, सहायक तकनीकी प्रबंधक रविशंकर सिन्हा दीपशिखा, कृषि समन्यवक राममनोहर प्रसाद, राम अयोध्या पडित, अभय कुमार, किसान सलाहकार दिलीप कुमार, संजय कुमार चौधरी, राजीव केसरी व कुमार राम आदि की उपस्थिति में गेहूं फसल की कटिंग कि गयी. जिसमे दो खेत का चयन किया गया. पहला जिसमे जिरोटीलेज से बुवाई राजनारायन प्रसाद व दूसरा सामान्य विधि से बुवाई लिलावती देवी का खेत चयन हुआ. वहीं राजनारायण प्रसाद के द्वारा आत्मा किसान पुरस्कार का भी आवेदन गेहूं फसल में की गई थी.

फसल कटिंग के उपरांत इसे थ्रेसर से मडाई भी की गई ।मड़ाई के उपरांत इसे तौला गया. जिसमें पाया गया कि जीरो टिलेज तकनीक से बुवाई में 19.5 किलोग्राम तथा सामान्य विधि से बुवाई में 15.2किलोग्राम उत्पादन हुआ. इससे अनुमान लगाया गया कि जीरो टिलेज मशीन से गेहूं की बुवाई में किसान को फायदा है न कि नुकसान क्योंकि जीरो टिलेज मशीन से गेहूं की बुवाई करते समय कम से कम शुरू में 5000 से 7000 रूपये की बचत हो जाती है तथा उत्पादन भी सामान्य विधि से बुवाई से अधिक होती है. इसलिए इस तकनीक का प्रयोग अधिक से अधिक किसान भाइयों को करना चाहिए. जिससे उनकी आय दुगनी की जा सकती है. उसके बाद तारकेश्वर मिश्रा के यहां जल संचयन हेतु तालाब का निरीक्षण भी किया गया. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.