Abhi Bharat

मोतिहारी : अलग-अलग जगहों पर हुए अग्निकांड में कई घर जले, गैस सिलेंडर विस्फोट से लगी आग

मोतिहारी में शनिवार का दिन पूर्वी चंपारण जिले के लिए अच्छा नहीं रहा. यहां अलग-अलग हुए अग्निकांड में दर्जनों घर जलकर राख हो गये.

पहली घटना जिले के संग्रामपुर अंचल के पश्चिमी मधुबनी पंचायत में उस वक्त घटी जब खाना बनाने के दौरान दरियापुर वार्ड संख्या 05 के मुस्लिम बस्ती में गैस सिलिंडर में आग लग गई. आग लगने के कुछ ही पल बाद गैस सिलेंडर विस्फोट कर गया. सिलेंडर के विस्फोट से आग बूझा रहे दो युवक गंभीर रुप से जख्मी हो गये. जख्मी युवकों में जाकीर खान एवं समीर खान शामिल हैं. आग लगने से यहां चार घर जलकर राख हो गये. मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया. अग्निपीड़ितों में तसलीमा खातून, अंजूम आरा, आशिया बेगम एवं बेबी खातून शामिल हैं.

कल्याणपुर के पिपराखेम में 11 घर जले

उधर, कल्याणपुर अंचल के पिपराखेम पंचायत अन्तर्गत नारायणपुर गांव में शनिवार की शाम खाना बनाने के दौरान लगी आग ने 11 गरीबों के आशियाने को जलाकर राख कर दिया। इस घटना के दौरान गांव में भगदड़ मच गयी. लोग बदहवासी की हालत में अपना घर-बार बचाने की जद्दोजहद करने लगे। चकिया से पहुंचे अग्निशमन दस्ते एवं ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया. इस अग्निकांड में करीब सात लाख रुपए की सम्पति के जलने का अनुमान है. अगलगी की घटना के बाद पीड़ित परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हैं. अग्निपिडीतों में महम्मद असलम, रउफ मियां, महम्मद आलम, महम्मद फैयाजुल, मोबारक हुसैन, मुन्ना मियां, मोहम्मद सोनू आदि शामिल हैं.

आग्निकांड की घटना दुखद : शालिनी मिश्रा

केसरिया विधानसभा क्षेत्र की विधायक शालिनी मिश्रा ने हुए अग्निकांड की घटना को दुखद बतलाया है. उन्होंने कहा कि सभी अग्निपीड़ितों को बहुत जल्द सहायता उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं कल्याणपुर की पूर्व प्रमुख तारा देवी ने नारायणपुर के अग्निपीड़ितों को तत्काल अपनी ओर से खाद्यान्न उपलब्ध कराया. पूर्व प्रमुख ने अंचल प्रशासन से अग्निपीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है. जबकि स्थानीय मुखिया प्रियंका सिन्हा ने भी अग्निपीड़ितों को सहायता मुहैया कराया है. इस संदर्भ में पुछे जाने पर कल्याणपुर अंचलाधिकारी अश्विनी कुमार ने बताया कि अंचल प्रशासन की ओर से अग्निपीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.