Abhi Bharat

बेगूसराय : बेपटरी हुई तेल से भरी मालगाड़ी की बोगी, बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बचा

बेगूसराय में बुधवार को एक बड़ा रेल हादसा होते-बाल-बाल बचा. घटना बेगूसराय स्थिर बरौनी-सोनपुर रेल खंड के बछवाड़ा स्टेशन के समीप की है, जहां अपलाइन में बरौनी से छपरा जा रही तेल वाहक मालगाड़ी की एक बोगी बेपटरी हो गई. पटरी से उतरी बोगी में तेल भरा था. इस हादसे में ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड की भी लापरवाही साफ दिखी क्योंकि तकरीबन 200 मीटर तक डिरेल हुई बोगी घिसटती रही, लेकिन ड्राइवर और गार्ड को इस बात का आभास नहीं हुआ, बाद में ट्रेन का वैक्यूम प्रेशर कम होने के बाद ड्राइवर ने गाड़ी को रोका. इस दौरान जब जांच पड़ताल शुरू की तो हादसे की जानकारी हुई.

गौरतलब है कि बछवाड़ा जंक्शन पर इन दिनों रीमॉडलिंग का काम चल रहा है. इसको लेकर 2 मार्च तक तकरीबन 28 गाड़ियों को रद्द किया गया था, तो वहीं आठ ट्रेन को रूट डायवर्ट कर चलाया जा रहा था. बुधवार से परिचालन प्रारंभ कर दिया गया. इस रूट से कई ट्रेनें आने वाली थी जिसमें मौर्या एक्सप्रेस, काठगोदाम एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस समेत अपलाइन की तकरीबन पांच गाड़ियां हैं जो इस हादसे के बाद विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रही. बाद में रेल रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और यातायात दुरुस्त की कार्रवाई में जुटी. तकरीबन चार घंटे के बाद इस रूट पर परिचालन शुरू किया गया लेकिन अभी भी बरौनी-समस्तीपुर रूट से ही सभी गाड़ियों को निकाला जा रहा है. बरौनी से पटोरी हाजीपुर रूट पर परिचालन अभी नहीं शुरू किया गया है.

वहीं हादसे के बाद सोनपुर के एडीआरएम अरुण यादव ने बताया कि उक्त घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. विभाग द्वारा जांच पड़ताल की जा रही है और इसको लेकर जो भी व्यक्ति दोषी पाए जाएंगे उन पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.