Abhi Bharat

चाईबासा : द्वितीय विशेष जांच अभियान के तहत दस हजार व्यक्तियों के कोरोना जांच का रखा गया लक्ष्य

चाईबासा पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अरवा राजकमल के द्वारा सोमवार को गोपनीय कार्यालय प्रकोष्ठ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा जिले के सिविल सर्जन डॉ ओम प्रकाश गुप्ता, जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ संजय कुजूर, अजमत अजीम सहित सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी के साथ बैठक आयोजित कर आगामी मंगलवार, 08 अगस्त को राज्य सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में आयोजित होने वाले दूसरे विशेष जांच शिविर के उद्देश्यों की पूर्ति को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया.

बता दें कि उपायुक्त के द्वारा एक बार पुनः समस्त जिले के गणमान्य नागरिकों से अपील करते हुए कहा गया है कि पंचायत स्तर तक आयोजित इस विशेष जांच शिविर में सम्मिलित होकर आप समस्त व्यक्ति यह आश्वस्त हो सकते हैं कि आप स्वयं या आपके परिवार के सदस्य या आपके आसपास समाज के व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं एवं स्वस्थ हैं. उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि यदि जांच शिविर के दौरान कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन्हें उनके घर में उपलब्ध व्यवस्था का आकलन करते हुए होम क्वॉरेंटाइन में रहने की सलाह दी जाएगी तथा वैसे व्यक्ति जिनके घरों में आइसोलेशन में रहने का व्यवस्था नहीं है या पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति पूर्व से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है या वायरस संक्रमण के लक्षण उन में पाए जाते हैं तो वैसे लोगों को बेहतर इलाज हेतु कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती करवाया जाएगा. इसलिए किसी भी व्यक्ति को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, आप प्रशासन का सहयोग करें, प्रशासन आपके बेहतर एवं स्वस्थ भविष्य को लेकर हर संभव प्रयास करने हेतु राज्य सरकार के निर्देशन में कृत संकल्पित है.

जिला स्तर के वरीय पदाधिकारियों को भी आवंटित किए गए हैं प्रखंड :

जिला उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गई कि कल आयोजित होने वाले दूसरे विशेष जांच शिविर के माध्यम से जिला अंतर्गत लगभग 10 हजार से अधिक व्यक्तियों का रेपिड एंटीजन जांच किट के माध्यम से कोविड-19 जांच हेतु जिला स्तर पर लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से जिले के उप विकास आयुक्त संदीप बक्शी, अपर उपायुक्त इंदु गुप्ता सहित वरीय पदाधिकारियों को भी अपने-अपने आवंटित प्रखंड में लगातार भ्रमण करने का निर्देश दिया गया है. उपायुक्त ने बताया कि विगत 31 अगस्त को आयोजित जांच शिविर के तर्ज पर इस बार भी जिला अंतर्गत 18 प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, 15 सामुदायिक स्वास्थ्य प्रभारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सीडीपीओ एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों सहित पंचायत स्तर पर गठित टीम के सदस्य यथा एएनएम, सहिया, सेविका-सहायिका, पंचायत सचिव, प्रयुक्त शिक्षक को भी कल के विशेष शिविर हेतु दिशा निर्देश देते हुए आवश्यक सुरक्षा गियर का प्रयोग करने को लेकर भी सलाह दी गई है. उन्होंने बताया कि विगत जांच शिविर के दौरान जिले में लगभग 9,000 से अधिक व्यक्तियों का कोरोनावायरस संक्रमण जांच किया गया था, जिसमें 200 व्यक्ति वायरस संक्रमित पाए गए थे. जिन्हें स्वास्थ्य विभाग के तय गाइडलाइन के तहत आवश्यकतानुसार समुचित इलाज की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.