Abhi Bharat

भभुआ में सखा दुर्गा पूजा समिति की अनोखी पहल, प्रसाद के रूप में बांटे जा रहे हैं पौधे

रजनीश कुमार गुप्ता

कैमूर के भभुआ में इस बार शारदीय नवरात्र में युवाओं द्वारा एक अनोखी पहल देखने को मिल रही है. यहाँ दुर्गा पूजा के अवसर पर बने सखा पूजा पंडाल में समिति के कार्यकर्त्ताओं द्वारा प्रसाद में एक एक पौधा दिया जा रहा है. साथ ही पूजा समिति के कार्यकर्त्ता लोगो से पौधे लगाकर पर्यावरण की रक्षा करने की अपील भी कर रहे हैं.

भभुआ में दुर्गा पूजा की एक अनोखी पहल देखने को मिल रही है. यहाँ प्रसाद में लोगों को पौधा दिया जा रहा है पौधा. माँ दुर्गा की प्रतिमा का पट खुलने के साथ ही गुरूवार से प्रसाद का वितरण शुरू हो गया. लेकिन इस बार आयोजको द्वारा प्रसाद के रूप में लोगों को एक एक पौधे दिए जा रहे हैं. वहीं पूजा समिति की इस पहल ओ देख भभुआ नगर परिषद् के सभापति जैनेन्द्र कुमार आर्य ने एक हजार एक पौधे को पूजा समिति के बीच डोनेट किया. जिसे प्रसाद के रूप में लोगों को बांटा जा रहा है.

बता दें कि भभुआ के वार्ड नम्बर 17 में आयोजित दुर्गा पूजा समारोह में हार साल कुछ न कुछ नया होता है. यहाँ अब तक नवमी के दिन प्रसाद में ताम्बे और लोहे की अंगूठी के साथ रुद्राक्ष दिए जान एकी पुरानी परम्परा है. इस बार आयोजक समिति के सदस्यों ने इसमें पौधे को भी शामिल कर दिया.  पूजा समिति की इस पहल को देख कर यहाँ के लोग भी काफी उत्साहित हैं और आयोजन समिति की सराहना कर रहे हैं. पंडाल में पूजा करने आयीं एक श्रद्धालु महिला सरिता देवी ने बताया कि मुझे आंचल में माता का प्रसाद रूपी पौधा तुलसी मिला है. अपने आंगन में लगाउंगी. जिससे मेरा घर हरा भरा रहेगा. वहीं सखा दुर्गा पूजा पंडाल के अध्यक्ष प्रदीप सेठ, सदस्य अनुप सेठ, भनटू जायसवाल, काने राम, पिंटू खरवार, राजू सेठ, संदिप सेठ सहित कई लोग ने शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाया.

You might also like

Comments are closed.