Abhi Bharat

कैमूर में कर्ज लेकर घर में दो-दो शौचालय बनाने वाली महादलित महिला को डीएम-एसपी ने किया पुरस्कृत

रजनीश कुमार गुप्ता

कैमूर में बुधवार को लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत सोनडीहरा पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया. जिसको लेकर गाँव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका कैमूर डीएम राजेश्वर प्रसाद सिंह और एसपी हरप्रीत कौर ने दीप जलाकर उद्घाटन किया.

वहीं इस मौके पर कर्ज लेकर अपने घर में दो शौचालय बनाने वाली महादलित महिला सीपिया देवी को महिला सशक्तिकरण के लिए डीएम और एसपी ने शाल, मोमेंटो व डायरी देकर सम्मानित किया. डीएम और एसपी ने इसके लिए सीपिया देवी को बधाई भी दिया. बता दे कि  सीपिया देवी महादलित जाति की महिला है. पति भभुआ में मजदूरी करते है तो सीपिया देवी गाँव में झाडू पोछा लगा कर घर का खर्चा चलाती है. सीपिया देवी ने बताया कि खुले में शौच करने जाने पर गाँव के लोग ताना मारते थे. सडक पर शौच करने में बेइज्जती महसूस होती थी. तो मैंने मन में ठान लिया कि कर्ज लेकर भी घर में शौचालय बनाउंगी. जो मैंने घर में दो शौचालय बना डाली.

वहीं डीएम और एसपी ने सीपिया देवी के इस कार्य को सराहते हुए लोगों से अपील की कि अपने-अपने घरों में शौचालय बनाए. जो लोग घर में शौचालय नहीं बनवाएगें और खुले में शौच करते पकडे गए तो उनपर कार्रवाई की जाएगी. कार्यक्रम में वरीय उपसमाहर्ता कृष्ण कुमार उपाध्याय, भभुआ एसडीओ ललन प्रसाद, बीडीओ मानेद्र कुमार, भभुआ प्रखंड प्रमुख माया देवी, सोनडीहरा के मुखिया कंचन देवी, मोकरी पंचायत के मुखिया जय शंकर बिहारी सहित जिले भर के जनप्रतिनिधी शामिल हुए.

You might also like

Comments are closed.