Abhi Bharat

कैमूर : युवा रुझान प्रोजेक्ट के लिए जिले को मिला स्कॉच अवार्ड

कैमूर जिले को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, जहां दिल्ली से ऑनलाइन आयोजित स्कॉच समिट में स्किल डेवलपमेंट के तहत जिले के युवा रुझान नाम के प्रोजेक्ट को देश के सबसे लोकप्रिय स्कॉच अवॉर्ड से नवाजा गया है.

बता दें जिले के तीन रिपोर्ट का चयन इस अवार्ड के लिए किया गया था. अवार्ड के लिए देशभर में ऑनलाइन पॉपुलर वोटिंग कराई गई थी. स्किल डेवलपमेंट केटेगरी में कैमूर के युवा रूझान प्रोजेक्ट ने बाजी मारी है. शनिवार की शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी को पैनल द्वारा यह जानकारी उपलब्ध कराई गई कि जिले के युवा रूझान प्रोजेक्ट को स्किल डेवलपमेंट कैटेगरी के लिए अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

गौरतलब है कि स्कॉच एक थिंक टैंक ग्रुप है, जो सामाजिक, आर्थिक, विज्ञान, तकनीकी आधारित प्रोजेक्ट और शोध को बढ़ावा देता है. इसके लिए ग्रुप हर साल समिट का आयोजन करता है. इसमें विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को देश के विकास के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है. कैमूर के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी नेतृत्व में जिले के तीन प्रोजेक्ट का चयन किया गया था. पहला प्रोजेक्ट इनोवशन केटेगरी के तहत स्मोक फ्री आंगनबाड़ी के लिए था. दूसरा प्रोजेक्ट हेल्थ केटेगरी के तहत अमित यानि बेबी फ्रेंडली सरकारी अस्पताल के लिए था जबकि तीसरा प्रोजेक्ट स्किल डेवलपमेंट केटेगरी के तहत युवा रूझान का चयन किया गया था. वहीं डीएम ने इस उपलब्धि के लिए पूरे जिलेवासियों को बधाई देते हुए कहा कि यह अवॉर्ड सबके सहयोग और हार्डवर्क का नतीजा है.

क्या है युवा रूझान प्रोजेक्ट के ऑब्जेक्टिव :

• रोजगार/कौशल विकास चाहने वाले युवाओं के विवरण प्राप्त करना.
• युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना.
• कुशल युवाओं का एक डेटाबेस तैयार करना और उन्हें नौकरी की तलाश में जिला प्रशासन द्वारा सुविधा प्रदान करना.
• मांग के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए प्रशिक्षण संस्थानों को सुविधा प्रधान करना. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.