Abhi Bharat

नवादा : प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने को लेकर डीएम ने की जिले के व्यवसायियों व उद्यमियों के साथ बैठक

नवादा में बुधवार को बढ़ते कोरोना को लेकर समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में नवादा शहर के बड़े उद्यमियों के साथ बैठक आयोजित की गयी.

बैठक में डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी के समय बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिक काफी तादाद में आ रहे हैं. प्रवासी मजदूर नवादा जिले के ही रहने वाले हैं. भविष्य में प्रवासी श्रमिकों के पलायन रोकने के उद्देश्य से नवादा में ही उन्हें रोजगार मुहैया कराने पर बल दिया जाय. उन्हें रोजगार के लिए बाहर न जाना पड़े इसी परिपेक्ष्य में उनके लिए रोजगार मुहैया कराने से संबंधित शहर के बड़े उद्यमियों से सलाह मशवरा किया गया. नवादा जिले के सभी बड़े उद्यमी द्वारा बताया गया कि प्रवासी मजदूरों के लिए नवादा जिले में रोजगार की अपार संभावना है.

डीएम ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को हम स्कील डेवलपमेंट के अन्तर्गत रोजगार मुहैया करा सकते हैं. उपस्थित उद्योमियों ने बताया कि जो उद्योग खोले जा सकते हैं, उनमें ट्रांसपोर्टिंग, प्लाईवूड, मिठाई, होटल, नमक की पैकेजिंग, बकरीपालन, साबुन फैक्ट्री, वाांग पाउडर निर्माण, खाद्य निर्माण, मैगी फैक्ट्री, नूडल्स, दाल मील, ब्रेड फैक्ट्री, इम्बोडरी, कागज की फैक्ट्री, टूल्स रिपेयरिंग, गुड नाइट अगरबत्ती, ब्यूटीसीयन, चाय, बेसन, सत्तू, आयुर्वेदिक प्रोटीन पाउडर आदि हैं, जिनके लघु उद्योग का निर्माण कर प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोजगार देकर पलायन को रोका जा सकता है. वर्तमान में इस जिले में बिजली की आपूर्ति भी सही हो गयी है. जिसके कारण छोटे एवं बड़े उद्योग को लगाया जा सकता है.

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, संजय पासवान, ओम प्रकाश साहु, सत्येन्द्र प्रसाद, वीरेंद्र, रंजय कुमार सिंहा, अनु कुमार सिंहा, सागरमल एण्ड सन्स, गोपाल साह, थोक दवा विक्रेता आदि अन्य व्यवसायी उपस्थित थे. (सन्नी भगत की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.