Abhi Bharat

छपरा : कोरोना संकट के बीच सदर अस्पताल में गूंजी 364 नवजात शिशुओं की किलकारियां

छपरा में लॉकडाउन के दौरान सदर अस्पताल में 25 मार्च से 30 अप्रैल तक 364 नवजात शिशुओं ने जन्म लिया है. अस्पताल में इन दिनों प्रसूताओं और नवजात शिशुओं का भी विशेष रूप से ख्याल रखा जा रहा है. अस्पताल प्रबंधन की ओर से प्रसूति कक्ष एवं स्पेशल नवजात शिशु ईकाई भी हर दिन सेनेटाइज किए जा रहे हैं. साथ ही चिकित्सा कर्मी भी प्रसूताओं और गर्भवती महिलाओं की विशेष देखभाल के लिए भी उन्हें जागरुक करने में जुटे हुए है. शिशु रोग विशेषज्ञ जच्चा और बच्चा दोनों के देखभाल के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के साथ ही प्रसूताओं को नवजात को स्तनपान जरुर कराने के लिए प्रेरित भी कर रहे है. ताकि नवजात शिशु के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक विकसित हो सके.

वहीं सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रसव कक्ष में प्रोटोकॉल के मुताबिक सावधानी बरती जा रही है. प्रसूता को मुंह पर मास्क, नियमित अंतराल में हाथ धोने और शिशु को हाथ लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से सेनेटाइज कराना सुनिश्चित किया जा रहा है, ताकि बच्चे को संक्रमित होने से बचाया जा सके. साथ ही गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर नवजात शिशु के हाथ और पैरों को नियमित साफ करने एवं प्रसूता और शिशु के कपड़े को गर्म पानी में ही धोने के लिए भी समझाया जा रहा है. उन्होंने बताया पूरे वार्ड परिसर में सोडियम हाईक्लोराइड सोल्यूशन का भी नियमित अंतराल में छिडकाव किया जा रहा है. नर्सिंग स्टाफ को भी सभी तरह के व्यक्तिगत सुरक्षा किट प्रदान कराया गया है.

केयर इंडिया के बीएम अमितेश कुमार ने बताया जन्म के एक घंटे के भीतर शिशुओं को स्तनपान कराया जा रहा है. साथ ही छः माह तक बच्चे को सिर्फ स्तनपान कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. माँ का दूध शिशु को कई तरह के संक्रमण से बचाव करता है. माँ के दूध में एंटीबॉडी होते हैं जो बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. कोरोना संक्रमण को देखते हुए माताओं को सुरक्षित तरीके से स्तनपान कराने एवं बच्चों की देखभाल करने की भी हिदायत दी जा रही है. शिशु को स्तनपान कराने के दौरान सांस संबंधित हाईजीन के नियमों का पालन करें. यदि माता को सर्दी या खांसी जैसे कोई भी लक्षण हो तो शिशु को स्तनपान कराने के दौरान मास्क का इस्तेमाल का इस्तेमाल करें एवं बच्चे को छूने से पहले और बाद में हाथ को साबुन से अच्छी तरह साफ करें. (अमित कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.