Abhi Bharat

नालंदा : कोटा और जयपुर समेत अन्य जगहों से लोगों को लाने के लिए दीपनगर गोलापर हवाई अड्डा बना वाहन कोषांग

नालंदा में केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन में कोटा और जयपुर में फंसे छात्र और दिहाड़ी मजदूरों को शर्तो के साथ राज्य वापसी की घोषणा के बाद जिलास्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है. नालंदा जिला प्रशासन द्वारा दीपनगर के गोलापर हवाई अड्डा में इसकी व्यापक व्यवस्था की गयी है.

बता दें कि वरीय उपसमाहर्ता नौशाद अहमद और नोडल पदाधिकारी के रूप में जिला परिवहन पदाधिकारी के देख रेख में यहाँ पर वाहन कोषांग का गठन किया गया है. वरीय समाहर्ता नौशाद अहमद ने बताया कि यहाँ पर करीब तीन दर्जन से अधिक बसों और छोटी गाड़ियों की व्यवस्था की गयी है. जबकि तीन बसों को कोटा और जयपुर से आनेवाले छात्रों को लाने के लिए भेज दिया गया है. यहाँ पर विभिन्न माध्यमों से जिला में पहुंचने वाले लोगों को उनके आवासीय प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर पर भेजने के लिए की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा किसी भी माध्यम से आने वाले लोगों को उनका निबंधन करने के पश्चात वाहन कोषांग के माध्यम से संबंधित प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर पर प्रशासन द्वारा पुलिस एस्कॉर्ट में विशेष वाहन से पहुंचाया जाएगा. फिर यहाँ से क्वॉरेंटाइन सेंटर पर पहुचाने के बाद ऑन द स्पॉट निबंधन तथा हेल्थ स्क्रीनिंग किया जायेगा. निबंधन में उनकी ट्रेवल हिस्ट्री के साथ-साथ कार्य करने का क्षेत्र तथा उनके द्वारा धारित स्किल आदि की जानकारी भी दर्ज की जाएगी. मेडिकल स्क्रीनिंग में उनकी वर्तमान स्थिति के परीक्षण के साथ-साथ उनके हेल्थ हिस्ट्री को भी दर्ज किया जाएगा और फिर उनको कम से कम 14 दिनों तक क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा.

वहीं जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि कोटा और जयपुर ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यो के अलावे कैमूर, गोपालगंज, पटना, नवादा, शेखपुरा समेत अन्य जगहों से भी लोगों के लाने की व्यवस्था की गयी है. साथ ही यहाँ आने वाले छात्रो और लोगों के लिए आराम करने और स्नेक्स की व्यवस्था की गयी है ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.