Abhi Bharat

बेगूसराय : जिले में स्क्रीनिंग अभियान की शुरुआत, डीएम ने लोगों से की सहयोग करने की अपील

बेगूसराय जिले में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की पहचान के लिए पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर टू डोर स्क्रीनिंग अभियान की शुरुआत की गई है. गुरुवार से इस अभियान शुरुआत की गयी. शुक्रवार को इसकी जानकारी जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने मीडिया को देते हुए इस अभियान में लोगों से सर्वे टीम को सहयोग करने तथा उनके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का सही सही जानकारी देने की अपील की.

डीएम ने कहा कि 16 से 23 अप्रैल तक चलने वाली इस अभियान को पूर्ण करने के लिए 1295 टीम बनाई गई है, जो लगभग छः लाख घरों में जांच कार्य पूर्ण करेंगे. सर्वे करने वाले दल में दो सदस्य तथा तीन दल पर एक पर्यवेक्षक को प्रतिनियुक्त किया गया है. इस क्रम में कुल 2586 प्रशिक्षित दल कर्मी एवं 519 पर्यवेक्षक को सर्वे कार्य में लगाया गया है. टीम ए द्वारा 16 से 20 अप्रैल तक डोर टू डोर जाकर सर्वे किया जायगा तथा टीम बी द्वारा 21 से 23 अप्रैल तक सर्वे के दौरान वंचित परिवारों को जांच करेगी.

वहीं डीएम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार प्रश्नावली के आधार पर सर्वे किया जा रहा है. सर्वे के दौरान सर्वे टीम विहित प्रपत्र में सर्वे सीरियल नंबर परिवार के मुखिया का नाम, उम्र, फोन नंबर के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों की संख्या, उनके नाम, उम्र, अंकित की जाएगी. इस दौरान 60 या उससे अधिक उम्र के लोगों को भी चिन्हित करेगी जो 1 से 23 मार्च के दौरान जिले में राज्य के बाहर से आये हुए हो, ऐसे लोगों की विशेष तौर पर निगरानी की जाएगी. साथ हीं किसी व्यक्ति में यदि खांसी, सर्दी या बुखार गले में भारीपन या सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत होने की स्थिति हुई तो उसे प्रखंड स्तर पर बने कोरेंटाइन सेंटर में रखकर उनकी स्वास्थ्य निगरानी की जाएगी. किसी व्यक्ति की गंभीर स्थिति में होने पर जिला स्तरीय चिकित्सक टीम द्वारा सैंपल लेकर उसे जांच के लिए पटना भेजा जाएगा. चिकित्स्क दल अपने कार्य के दौरान सुरक्षा उपायों के साथ साथ जांच के दौरान सोशल डिस्टेंस के निर्देश का पालन करेंगे.

बता दें कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या आठ है. इसमें एक व्यक्ति का रिसेम्पलिंग के दौरान रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे होम कोरेन्टाइन का निर्देश दिया गया है. संक्रमित व्यक्तियों से संबंधित क्षेत्र को सील करने के उपरांत वहां कंफर्म केश मामले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोटोकॉल के तहत कार्यवाही की जा रही है. लगातार सभी क्षेत्रों को सैनिटाइज किया जा रहा है. होम कोरेन्टाइन के दौरान लोगों को आवश्यक सामग्री का अभाव नहीं हो इस वक्त स्थानीय प्रशासन द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. जिले में अभी तक 673 सैंपल जांच हेतु पटना भेजा गया है, जिसमें 660 सैंपल रिपोर्ट नेगेटिव है. जबकि 5 सैंपल का रिपोर्ट प्रतीक्षित है. वर्तमान में 52 व्यक्ति जिला मुख्यालय स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं, जबकि 13553 व्यक्ति को होम कोरेन्टाइन में रहने का निर्देश दिया गया है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.