Abhi Bharat

मुंगेर : लॉकडाउन के बावजूद खुले बाजार, किराना सामानों और सब्जियों की कीमते बढ़ी

मुंगेर में कोरोना वायरस से बिहार में पहली मौत की घटना ने जहाँ सरकार और जिला प्रशासन की नीद उड़ा दी है, वहीं आम लोग अब भी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे है. जहां रोजाना की तरह यहां सभी दुकाने और बाजार खुले रहें वहीं दैनिक जीवन की उपयोगी सामानों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हो गयी है.

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर पूरे प्रदेश में लॉकडाउन है. यानी लोग अपने घरो में रहेंगे. जरुरत पड़ने पर ही लोगो को घरो से बाहर निकलने की इजाजत होगी. इसके साथ ही एमरजेंसी सेवा को छोड़ कर शहर की सभी दुकाने, होटल, मॉल और शोपिंग काम्प्लेक्स बंद रहेंगे. परन्तु मुंगेर जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंड मुख्यालय और अनुमंडल मुख्यालय में लॉक डाउन के बावजूद किराना दुकानों से लेकर, फल और सब्जी की दुकाने धडल्ले से खुली हुई है. यहाँ तक कि टी स्टॉल भी खुली हुई है. जबकि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर ऐसी खुली दुकानों और सर्वजनिक जगहों पर लोगो को जाने की मनाही है.

वहीं जिस ढंग से लोग बाजारों में खरीदारी करने में जुटे हुए इससे कालाबाजारी करने वालों को भी मौका मिल गया है. किराना दुकानों पर भी चीजों के दाम बढ़े है तो सब्जी बाजार में फल से लेकर हरी सब्जियों के भाव में काफी उछाल आ गया है. कल तक जो आलू 35 ढ़ाई किलो मिल रहा था वही आलू आज 70 में ढ़ाई किलो मिल रहा है. अपने घरों से सामान खरीदने निकले लोगों ने बताया कि अगर स्थिति ऐसी ही रही तो गरीब लोगो को तो निवाला भी नसीब नहीं होगा.

हालांकि जमालपुर में कुछ जवानों ने ऐसी सार्वजनिक जगहों परे खोली गयी दुकानों को बंद करने का प्रयास भी किया. लोगों का कहना है की वे घर के जरूरी चीजों को लेने निकले है. लेकिन यह लोगो के समझने की जरुरत है कि लॉकडाउन का मतलब उन्हें दुसरे के सम्पर्क में आने से बचने की सलाह है. (अमृतेश सिन्हा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.