Abhi Bharat

बेगूसराय : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 19 करोड़ से अधिक योजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास

बेगूसराय में शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के छठे चरण की जल-जीवन-हरियाली यात्रा शनिवार से शुरू हो गई. यात्रा के पहले चरण में मुख्यमंत्री बेगूसराय जिला के साहेबपुर कमाल प्रखंड क्षेत्र के सादपुर पूर्वी गांव पहुंचे. यहां उन्होंने 19 करोड़ 86 लाख 41 हजार 120 रुपए की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

बता दें कि मुख्यमंत्री ने यहां लघु सिंचाई विभाग द्वारा तीन करोड़ 45 लाख 1463 रुपए की लागत से जिर्णोद्धार कराए जा रहे सादपुर पोखर का शिलान्यास किया. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण विभाग द्वारा 15 करोड़ 20 लाख 49 हजार की लागत से बनने वाले बलिया आईटीआई, सादपुर में सात निश्चय योजना के हर घर जल के लिए 14 लाख 41 हजार 400 रुपए की योजना का भी शिलान्यास किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पीएचईडी विभाग द्वारा एक लाख 56 हजार की लागत से जीर्णोद्धार किए गए कुआं तथा शिक्षा विभाग द्वारा एक करोड़ चार लाख 48 हजार 904 की लागत से बने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सादपुर के भवन का भी उद्घाटन किया. साथ ही मुख्यमंत्री ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के तहत 54 हजार 353 रुपया से बने सोख्ता का भी उद्घाटन किया.

वहीं उन्होंने आईसीडीएस विभाग स्टॉल का भी निरीक्षण किया. जिसमें गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म एवं आईसीडीएस के डीपीओ रचना सिंह के द्वारा बनाए गए सभी प्रोजेक्ट को देखकर प्रशंसा भी की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने तमाम योजनाओं का जायजा लेने के बाद अधिकारियों से जल-जीवन-हरियाली अभियान के संबंध में जानकारी ली तथा दिशा निर्देश दिए.

इससे पहले मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव एवं डीजीपी के साथ दो हेलीकॉप्टर से राजाजी के बगीचे में पहुंचे. जहां की सलामी लेने के बाद डीपएरीगेशन एवं मनरेगा के तहत लगाए गए पौधों का निरीक्षण किया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने बगीचा में जीविका के हायरिंग, जल जीवन हरियाली, हस्तशिल्प, स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता, आईसीडीएस, कृषि विभाग, सतत जीविकोपार्जन आदि के स्टाल का निरीक्षण किया. मौके पर श्रम संसाधन सह बेगूसराय के प्रभारी मंत्री विजय कुमार सिन्हा, विधान पार्षद रजनीश कुमार भी मौजूद रहें. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.