Abhi Bharat

सीवान : सुडान में हुए हादसे के शिकार दो युवकों के घर मचा कोहराम, पांच दिनों से कर रहे हैं शव पहुँचने का इंतजार

शाहिल कुमार

सीवान के महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय के दो युवकों की सुडान के एक चीनी मिट्टी फैक्ट्री में कार्य करते समय एक हादसे के दौरान दोनों युवकों की मौत की खबर सुनते ही परिजनों में कोहराम मच गया हैं. मृतक अमित तिवारी स्थानीय थाना क्षेत्र के कपिया जागीर व नीरज कुमार दरौंदा थाना क्षेत्र के भिखाबांध निवासी हैं. दोनों युवक सूडान के चीनी मिट्टी की फैक्ट्री में कार्य करते थें जहां पाँच रोज पहलें एक हादसे में दोनों की मौत हो गई थी. वहीं घटना के 5 दिन बाद भी मृतक के परिजन शव पहुचने की प्रतीक्षा में है.

बता दें कि दोनों युवकों की हादसे की खबर सुनते ही पूरे इलाके में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है. दरौंदा थाना क्षेत्र के भीखाबांध गांव में मृतक नीरज कुमार के घर कोहराम मच हुआ है. मृतक की पत्नी रूबी अपने पति के खोने के गम को नहीं भुला पा रही है, वह अपने पति के शव के आने की प्रतीक्षा में है. वह बार बार बेहोश हो जा रही है. इधर, अमित के मौत की जानकारी उसके परिजनों ने घर की महिला सदस्यों को नहीं दी है. मृत नीरज कुमार सिंह के चाचा ने सूडान की राजधानी खार्तुम के चीनी-मिट्टी फैक्ट्री के ब्यालर बाल्सट में सुडान सरकार को निकम्मी सरकार बताया. उन्होंने बताया कि सूडान की राजधानी खार्तूम स्थित एक चीनी मिट्टी की फैक्ट्री में काम करने के दौरान गत तीन दिसंबर को फैक्ट्री में अचानक से फटी टैंक की चपेट में आने से नीरज समेत कई दर्जन भारतीय की मौत हो गई थी. ये हादसा मंगलवार को हुआ, लेकिन हादसे की पुष्‍टि भारतीय दूतावास ने बुधवार को की.

नरेंद्र सिंह के 22 वर्षीय पुत्र श्रमिक नीरज कुमार का शव पांच दिन बीतने के बाद भी उसके पैतृक गांव भीखाबांध नहीं पहुँचा है. मृतक भिखाबांध निवासी नरेंद्र सिंह का एकलौता चिराग था. मृत्यु के बाद पूरा परिवार समेत पूरे गांव में मातमी सन्नाटा पसरा है.

शादी हुए अभी साल भी नहीं बीते कि नीरज की मौत हो गई

सुडान में हुए हादसे में मृत नीरज कुमार सिंह की शादी दारौंदा थाना क्षेत्र के रामगढा निवासी दरोगा सिह की पुत्री रूबी कुमारी से तीन मार्च को इसी साल हुई थी. शादी के अभी एक साल भी नहीं बीते है कि पत्नी समेत पूरे परिवार पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है. घटना के बाद से रूबी पिछले पांच दिनों से अचेत पड़ी हुई है. वहीं घटना के बाद परिवार में पिछले पांच दिनों से कोई सदस्य ठीक से अन्न भी ग्रहण नहीं किया है.

मृतक को मुआवजा के तौर पर मिलेगा मात्र 21 हजार

सुडान में मृत नीरज कुमार सिंह के परिजनों की माने तो राजधानी के खार्तूम चीनी मिट्टी फैक्ट्री के द्वारा सूडान जीवन बीमा इंश्योरेंस से जो पौंड में होता है, उसकी कीमत भारत में शून्य के बराबर है. इधर, मृतक के परिजन चाचा हरेश कुमार सिंह ने बताया कि सूडान सरकार 300 यूएस डॉलर देने के लिए कह रही है जिसकी भारत में कीमत मात्र 21 हजार रूपए के आस पास होता है. ऐसे में सूडान सरकार से मिलनें वाले मुआवजे की खबर सुन हर कोई कोस रहा है.

You might also like

Comments are closed.