Abhi Bharat

नालंदा : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं राष्ट्रीय पेंशन योजना को लेकर पेंशन सप्ताह का आयोजन

प्रणय राज

नालंदा में शनिवार को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं राष्ट्रीय पेंशन योजना को लेकर पेंशन सप्ताह का आयोजन हुआ. जिसका उद्घाटन नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया.

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 के अंतर्गत आरंभ की गई दो पेंशन योजना- प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस ट्रेडर्स) का लाभ अधिक से अधिक पात्र कामगारों को देने के लिए 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक पेंशन सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. शनिवार को बिहारशरीफ के श्रम कल्याण मैदान कैंप का आयोजन किया गया. इस शिविर में पात्र लोगों को संबंधित पेंशन योजना के लिए ऑन द स्पॉट निबंधन किया जायेगा.

इस मौके पर डीएम ने कहा कि पेंशन सप्ताह के अंतर्गत सभी सीएससी के माध्यम से सभी पात्र कामगारों का निबंधन सुनिश्चित किया जाएगा. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक यथा रिक्शा चालक, ईट भट्ठा में काम करने वाले श्रमिक, घरेलू कामगार, कृषि क्षेत्र के कामगार एवं अन्य क्षेत्रों से संबंधित कामगार जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है तथा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच उम्र हो, को इस योजना का लाभ दिया जायेगा. इस योजना के तहत श्रमिक कामगार की उम्र के आधार पर 55 से 200 तक मासिक अंशदान राशि आवेदक को जमा करनी होगी. मासिक किस्त की राशि आवेदक द्वारा उनके 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक जमा किया जायेगा. 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद उन्हें पेंशन के रूप में 3000 रुपया मासिक भुगतान किया जायेगा. अगर निबंधित श्रमिक/ कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उनके पति/ पत्नी को फेमिली पेंशन के रूप में 50% मासिक पेंशन का भुगतान किया जायेगा.

You might also like

Comments are closed.