Abhi Bharat

मोतिहारी : सुगौली में बॉयलर फटा, धमाकेदार विस्फोट में चार लोगों की मौत

एम के सिंह

पूर्वी चंपारण जिले के सुगौली में शनिवार की सुबह एक बड़ा धमाका हुआ. अहले सुबह हुए इस धमाके से पूरा इलाका दहल गया. धमाका इतना तगड़ा था कि जिस मकान में विस्फोट हुआ उसके परखच्चे उड़ गये. स्टीम बॉयलर में हुए विस्फोट से अबतक चार लोगों के मरने की है सूचना है. हालांकि मृतकों की संख्या घट-बढ़ भी सकती है. इस विस्फोट में तीन लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं. सभी घायलों को सुगौली के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया. घायलों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें मोतिहारी रेफर कर दिया गया है.

मिल रही जानकारी के अनुसार सुगौली के बंगरा रेलवे गुमटी के समीप एक एनजीओ द्वारा संचालित मध्यान भोजन योजना के कारखाने में स्कूली बच्चों के लिए प्रतिदिन की भांति आज भी खाना बनाया जा रहा था. इसी दौरान बॉयलर फट गया और खाना बनाने वाले मजदूर इस हादसे का शिकार हो गये. विस्फोट स्थल पर शव के चिथड़े इधर-उधर बिखरे हुए हैं. हादसे के बाद मृतकों के परिजनों के बीच कोहराम मच गया.

इधर इस घटना की सूचना मिलते ही एएसपी विनीत कुमार एवं सुगौली के बीडीओ सरोज कुमार सहित जिले के कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गये और राहत एवं बचाव कार्य शुरु कर दिया गया है. मौके पर स्थानीय विधायक एवं बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामचंद्र सहनी भी पहुंच गये हैं. इस मामले को लेकर उन्होंने वरीय अधिकारियों से बात भी की.
उधर, इस घटना से आक्रोशित लोगों ने नई दिल्ली-काठमांडू अन्तर्राष्ट्रीय राजमार्ग को सुगौली में जाम कर दिया है। जिला प्रशासन की ओर से आक्रोशित लोगों को समझाया जा रहा है।
एमडीएम का खाना बनाने वाली एनजीओ के कोई अधिकारी मौके पर मौजूद नहीं है जिसके कारण अभी यह पता नहीं चल पा रहा है कि यहां कितने मजदूर कार्यरत थे और कितने की मौत हुई है। आज सुबह घटित इस घटना के बाद सुगौली बाजार में एमडीएम का खाना बनाने वाली एनजीओ को लेकर लोग तरह-तरह की चर्चा कर रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.