Abhi Bharat

पटना : स्वास्थ्य परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए नई पहल, 20 सीटर 104 कॉल सेंटर की हुई शुरुआत, स्वास्थ्य परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए 24×7 सुविधा रहेगी उपलब्ध

अभिषेक श्रीवास्तव

अब स्वास्थ्य संबंधित परामर्श एवं शिकायत के लिए राज्य के लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए बिहार सरकार द्वारा नई पहल की गयी है. 24×7(चौबीस घंटे) स्वास्थ्य संबंधित परामर्श एवं शिकायत निवारण के लिए सरकार ने 20 सीटर 104 कॉल सेंटर की शुरुआत की है. अब घर बैठे लोग आसानी से 104 नंबर पर कॉल कर स्वास्थ्य परामर्श पा सकते हैं. साथ ही इससे किसी भी स्वास्थ्य संबंधित सेवा या सुविधा को लेकर शिकायत कर उचित समाधान पाने की राह भी आसन हो गयी है.

बता दें कि प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग संजय कुमार एवं कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने गुरूवार को इस कॉल सेंटर की अधिकारिक शुरुआत की. इस अवसर पर प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया स्वास्थ्य संबंधित सलाह प्रदान कराने एवं शिकायत निवारण की दिशा में 104 कॉल सेंटर काफ़ी प्रभावी साबित होगा. इस सेंटर के कुशल संचालन की ज़िम्मेदारी हैदराबाद आधारित पिरामल स्वास्थ्य को दी गयी है. यह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप की तर्ज पर कार्य करेगा. इस सेंटर का क्रियान्वयन कुल तीन शिफ्ट में किया जाएगा. अलग-अलग शिफ्ट में इस कॉल सेंटर में फार्मासिस्ट, जीएनएम, काउंसलर, चिकित्सक एवं महिला चिकित्सकों की तैनाती होगी. इस सेंटर की मदद से परामर्श के साथ योग्य चिकित्सकों की सेवा प्राप्त करने में भी मदद की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि कॉल सेंटर के कुशल क्रियान्वयन के लिए तीन अलग-अलग शिफ्ट में कुल 66 कर्मियों की तैनाती की जाएगी. पहला शिफ्ट सुबह 06 बजे से दोपहर 02 बजे तक होगा जिसमें 20 फार्मासिस्ट/ जीएनएम, दो काउंसलर एवं एक चिकित्सक सेंटर में उपलब्ध रहेंगे. दूसरा शिफ्ट दोपहर 02 बजे से लेकर रत के 10 बजे तक होगा, जिसमें 20 फार्मासिस्ट / जीएनएम, दो काउंसलर एवं एक चिकित्सक सेंटर में उपलब्ध रहेंगे. तीसरा शिफ्ट रात के 10 बजे से लेकर सुबह 06 बजे तक होगा जिसमें 10 फार्मासिस्ट/ जीएनएम, दो काउंसलर एवं एक चिकित्सक सेंटर में उपलब्ध रहेंगे. वहीं सुबह 09 बजे से लेकर शाम के 05 बजे तक एक महिला चिकित्सक उपस्थित रहेंगी. इसके अतिरिक्त 104 कॉल सेंटर के संचालन के लिए कुल सात तकनीकी प्रबंधक एवं प्रबंधकीय मानव संसाधन रहेंगे.

You might also like

Comments are closed.