Abhi Bharat

गोपालगंज में बाढ़ का सितम अब भी जारी, नये इलाको में घुस रहा पानी

अतुल सागर

गोपालगंज में गंडक के जलस्तर में भले ही कमी आई हो. लेकिन, लोगों की परेशानियो में कोई कमी नहीं आई है. बाढ़ पीड़ितों का हाल अब भी बेहाल है. वहीं सिधवलिया प्रखंड के नये इलाको में बाढ़ का पानी तेजी से फ़ैल रहा है.

गोपालगंज जिले के कुचायकोट, मांझा, सदर प्रखंड और बरौली में बाढ़ के पानी में कमी आई है. लेकिन सिधवलिया प्रखंड के नए इलाको में तेजी से बाढ़ का पानी फ़ैल रहा है. पानी के तेज बहाव में सैकड़ो झोपडिया तिनके की तरह बह गयीं. जबकि जो बचे हुए है उसमे में पानी लगातार घुस रहा है. सिधवलिया प्रखंड मुख्यालय में सडको पर पानी बह रहा है. इस पानी में तेज धार में आये दिन लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे है. जबकि बच्चो के बहने की आशंका भी बनी हुई है. सिधवलिया के चाँदपरना, मंगोलपुर, सिधवलिया, शाहपुर, बुचेया सहित करीब एक दर्जन ऐसी नयी पंचायते है. जहां बाढ़ का पानी घुस रहा है. यहाँ लोगो के घरो में पानी बह रहा है. लोग बांस के चंचरे पर, खाट और घर की छतो पर शरण ले रहे है. बाढ़ में घिरे इन नए पंचायतो के सैकड़ो लोगो के मुताबिक उन्हें भी पीने और खाने की परेशानी हो रही है. गांव का मुखिया और कोई भी जनप्रतिनिधि इस बाढ़ प्रभावित इलाको का निरिक्षण करने नहीं आया. जिससे वे अपनी गुहार लगा सके.

गौरतलब है कि जिले में बाढ़ से छ: प्रखंड, 47 पंचायते और करीब साढ़े तीन लाख लोग प्रभावित हुए है. बाढ़ पीडितो के बीच सरकारी गैर सरकारी संगठनों के द्वारा राहत सामग्री भी बांटी जा रही है. लेकिन अभी भी कई ऐसे इलाके है जहां लोग राहत सामग्री से वंचित है. बाढ़ से जिले में अबतक 17 लोगो की मौत हो चुकी है. कई शवो को पानी के घटने के बाद बरामद किया गया. लेकिन बाढ़ से घिरे अपनों को खो चुके पीड़ित परिजन मृतकों का अंतिम संस्कार भी नहीं कर सके. और मृतकों के शवो को युही कपडे में लपेटकर पानी में लावारिस बहवा दिया. जो अब पानी में तैरते हुए दिखाई देने लगे है. मंगलवार को सिधवलिया के सदौवा में ऐसा ही एक शव पानी में किनारे तैरता मिला. जिसे परिजनो ने मानो कपड़े में लपेटकर पानी में बहवा दिया हो.

You might also like

Comments are closed.