Abhi Bharat

एक रूपये का छोटा सिक्का बना जी का जंजाल, दुकानदार नहीं ले रहें सिक्के

नूर आलम

बेगूसराय में बलिया नगर पंचायत के बाजार मे खुदरा विक्रेता, सब्जी फल व किराना दुकानदार एक रूपये का छोटा सिक्का लेने से मना कर रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि ये एक रूपये का छोटा सिक्का नहीं चलता है. इसलिए हम नहीं लेंगे. जब हमसे कोई छोटा सिक्का लेगा ही नहीं तो हम उसे जमा कर क्या करेंगे.

दरअसल, यह मामला सिर्फ बलिया ही नहीं बल्कि कई जिलों का है जहां यह अफवाह फैला दी गई कि एक रूपये का छोटा सिक्का चलन में नहीं है. तब से अब तक ग्राहकों व दुकानदारों में उहा-पोह व बहस का मुद्दा बना है. हालांकि इसको लेकर विभागीय आदेश भी जारी किया गया कि जो एक रूपये का सिक्का लेने से मना करेगा, उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई होगी. लेकिन यह आदेश बिल्कुल भी अमल में नहीं लाया गया और परेशानी अभी भी ज्यों की त्यों बनी है. जबकि बैंक द्वारा ऐसी कोई सूचना अभी तक नहीं मिली है कि एक रूपये का छोटा सिक्का का चलन बंद हो गया है.

ऐसा नहीं है कि परेशानी सिर्फ एक रूपये के सिक्के को लेकर ही है, थोक विक्रेताओं द्वारा तो किसी भी प्रकार का सिक्का लेने से साफ मना कर दिया जा रहा है. फिर चाहे वह पांच व दस का ही सिक्का क्यों ना हो. ऐसे में आम नागरिकों को बाजार में खरीद बिक्री करना फजीहत बन गया है. अब तो प्रशासन को ही इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी होगी, अन्यथा लोग यूं ही परेशान होते रहेंगे.

You might also like

Comments are closed.