Abhi Bharat

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये राज्य के जिलाधिकारियों से बारिश से उत्पन्न स्थिति की ली जानकारी, दिए कई आवश्यक निर्देश

अभिषेक श्रीवास्तव

https://youtu.be/VinF0-wwvZ0

पटना में शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेहरू पार्क स्थित सरदार पटेल भवन में आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से राज्य में भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति की जानकारी ली.

मौके पर मौजूद भारतीय मौसम विज्ञान के प्रतिनिधि ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 52 मिलीमीटर वर्षा हुई है. वैशाली जिले के जमदाहा और नवादा जिले करौली में 200 मिली मीटर से ऊपर वर्षा हुई है. अगले 48 घंटे के पूर्वानुमान में उन्होंने बताया कि मध्य बिहार पूर्वी बिहार उत्तर पूर्वी बिहार एवं दक्षिण पूर्वी बिहार में वर्षा की स्थिति बनी रहेगी. उसके बाद स्थिति में सुधार होगा और 3 अक्टूबर तक स्थिति सामान्य हो जाएगी.

मुख्यमंत्री को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, वैशाली, सारण, सीवान एवं गोपालगंज के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिलों से सम्बद्ध नदियों के जलस्तर की स्थिति एवं वर्षापात की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी. जिलाधिकारियों ने तटबन्धों की निगरानी कार्य, नाव की उपलब्धता, रिलीफ कैंप, कम्युनिटी कीचन के लिए जगहों का आईडेंटिफिकेशन, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम की तैनाती सहित आपदा से निपटने की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

वहीं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को पूरी स्थिति से अवगत कराया और आपदा प्रबंधन की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा कि नदियों का जलस्तर में वृद्धि की स्थिति को देखते हुए बाढ़ की संभावना के लिए सभी जिलाधिकारी रिलीफ कैंप हेतु जगहों का चयन करें और स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें. कम्यूनिटी किचन की व्यवस्था सुनिश्चित रखें. उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को 15 अक्टूबर तक विशेष सतर्कता बनाए रखने हेतु निर्देशित किया.

गौरतलब है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पूर्व मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल भवन में इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर का किया. वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय, अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव कुमार हंस, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी व परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, समादेष्टा एनडीआरएफ विजय सिन्हा, समादेष्टा एसडीआरएफ मोहम्मद फरगुदीन व आईएमडी के प्रतिनिधि सहित आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी गण मौजूद रहें.

You might also like

Comments are closed.