Abhi Bharat

गोपालगंज में सारण बांध टुटा, सीवान और छपरा के इलाकों में भी बाढ़ की संभावना

अतुल सागर

गोपालगंज में गंडक के भारी दबाव के बाद आखिरकार बुधवार को सारण बाँध टूट गया. इस बाँध के टूटने से गोपालगंज में सिधवलिया प्रखंड सदौवा गाव में तेजी से पानी फ़ैल रहा है. यह बाँध सिधवलिया के सदौवा गाव के समीप करीब 15 मीटर के दायरे टुटा है. इस बाँध के टूटने से गोपालगंज के अलावा सीवान और छपरा का इलाका भी प्रभावित होगा.

जानकारी के मुताबिक, बुधवार को सुबह से ही गोपालगंज के कई इलाको में सारण बांध पर दबाव बना हुआ था. वहीं दोपहर बाद गंडक के भारी दबाव से सदौवा गांव के समीप सारण बाँध पर तेलहिया मोड़ के समीप स्लूइस गेट टूट गया. गंडक में तेज बहाव की वजह से जल्द ही गंडक का पानी एनएच 28 पर पहुच जायेगा. जिसके बाद यहाँ परिचालन भी ठप्प हो सकता है. हालाकि यहाँ एनडीआरएफ की टीम को लगाया गया है. जो लोग बाँध के आसपास बसे हुए है. उन गांवो को खाली करने का निर्देश दिया गया है. कटाव को रोकने के लिए जलसंसाधन विभाग की टीम के अलावा डीएम राहुल कुमार, एसपी रविरंजन कुमार, पूर्व विधायक व जदयू प्रदेश महासचिव मंजीत सिंह, बैकुंठपुर के बीजेपी विधायक मिथिलेश तिवारी सैकड़ो की संख्या में लोग बांध पर पहुचकर बाँध की मरम्मती में जुटे हुए हैं.

गोपालगंज डीएम ने लोगो से किसी भी तरह की अफवाह से बचने की अपील की है. साथ ही बाढ़ के मद्देनजर जिले के छ: प्रखंडो कुचायकोट, गोपालगंज, मांझा, बरौली, सिधवलिया और बैकुंठपुर में दो दिनों के लिए सभी सरकारी गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है.

You might also like

Comments are closed.