Abhi Bharat

सीवान के स्वतंत्रता दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में नटपा का छाया रहा जलवा

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में मंगलवार की शाम स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में नृत्योदय द परफॉर्मिंग आर्ट्स “नटपा” का जलवा छाया रहा. नटपा की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं ने नृत्य कला का ऐसा प्रदर्शन किया कि हॉल में मौजूद दर्शकों के साथ सीवान के जिलाधिकारी महेंद्र कुमार भी मंत्रमुग्ध हो गये.

बता दे कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा टाउन हॉल में सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी महेंद्र कुमार और उप विकास आयुक्त राज कुमार ने द्वीप प्रज्जवलित कर किया. वहीं कार्यक्रम की शुरुआत नृत्य कला को समर्पित जिले की एकलौती संस्था नृत्योदय द परफॉर्मिंग आर्ट्स “नटपा” की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना से हुयी. जिसे देखकर पूरा हॉल तालियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा. छोटी-छोटी बच्चियों से लेकर संस्था की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं द्वारा माँ सरस्वती की आरती उतारने और नृत्य को देख कर स्वयं जिलाधिकारी भी खुद को ताली बजाने से नहीं रोक सके. वहीं आठवें नम्बर पर एक बार से नटपा की प्रशिक्षु नृत्यांगनाओं द्वारा संस्था की निदेशक व कोरियोग्राफर श्वेता श्रीवास्तव के निर्देशन में ‘तिरंगे की कहानी उसी की जुबानी’ नामक शीर्षक पर स्टंट और क्लासिकल मिश्रित समूह नृत्य पेश कर दर्शकों और अधिकारियों की खूब वाहवाही बटोरी. इस नृत्य में नटपा की पल्लवी प्रिया, नुपुर सिंह, जूही सिंह, श्वेता दास, खुशबु गुप्ता, राज नंदनी, समीक्षा, श्रेया, सतवंती, रितिका, संस्कृति, गुलाल, प्रतिष्ठा, निधि, राशि, राजनंदिनी, नैंसी, सलोनी श्रीवास्तव, सुरभि, अर्यानान्दिनी व श्रृष्टि शामिल थी.

वहीं कार्यक्रम में कला निकेतन और इप्टा के अलावें जवाहर नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, राजवंशी देवी बालिका उच्च विद्यालय, मध्य विद्यालय कचहरी, उच्च विद्यालय सानीबंसतपुर आदि विद्यालयों और संस्थाओं द्वारा भी नृत्य, संगीत व चित्रकारी के कार्यक्रम पेश किये गयें जिनमे कला निकेतन के सावन गीत पर समूह नृत्य, इप्टा के देशभक्ति समूह गीत और आराध्या चित्रकला द्वारा लाइव पेंटिंग प्रमुख रहें. इस बीच उप विकास आयुक्त राज कुमार द्वारा एक देशभक्ति गीत भी प्रस्तुत किया गया जिसे दर्शकों ने खूब सराहा. कार्यक्रम के अंत में बेहतर प्रदर्शन के लिए जिलाधिकारी महेंद्र कुमार ने इप्टा, कला निकेतन और नटपा को एक-एक शील्ड प्रदान किया.

You might also like

Comments are closed.