Abhi Bharat

सीवान में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में मंगलवार को पुरे धूम-धाम के साथ 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस मौके पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में सूबे के पर्यटन मंत्री सह सीवान जिला के प्रभारी मंत्री प्रमोद कुमार ने पूरी आन-बान और शान के साथ तिरंगे का ध्वजारोहण किया. वहीं इंटर परीक्षा में सायंस, आर्ट्स और कॉमर्स संकाय में टॉप करने वाली छात्राओं और स्वतंत्रता सेनानी मुंशी प्रसाद को सम्मानित किया गया.

ध्वजारोहण के बाद सभा को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने बिहार सरकार की उपलब्धियों का बखान किया. मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य के समुचित विकास के लिए लगातार काम किये जा रहे हैं. उन्होंने जिले में शराबबंदी को पूर्णत: लागू करने के लिए उत्पाद विभाग और पुलिस को लगातार सक्रीय रूप से काम करने का हवाला देते हुए उत्पाद विभाग द्वारा कुल 899 और पुलिस द्वारा 11 सौ लोगों को गिरफ्तार किये जाने की बाते कहीं. वहीं उन्होंने मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना को धरातल पर लाने का दावा किया. उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं के लिए जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र द्वारा भी लगातार कार्य कर रहा है. विद्यार्थियों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. साथ ही स्कुलो में वाई फाई की व्यवस्था की गयी है. 18552 बीपीएल परिवारों को बिजली का कनेक्शन दिया गया है जबकि हर घर नल योजना के तहत जिले में 25 जलमिनारो से 1242 घरो को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं उन्होंने मैरवा में एएनएम स्कुल के भी बन कर तैयार होने की बाते कहीं.

इस मौके पर मंत्री ने जिले के स्वतंत्रता सेनानी मुंशी प्रसाद को शाल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया. साथ ही इंटर की परीक्षा में सर्वाधिक नम्बर लाने के लिए विज्ञान संकाय से बबली कुमारी, कला से रजनी कुमारी और कॉमर्स से विजया वर्मा को बुके व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. इसके पूर्व मंत्री ने डीएम महेंद्र कुमार और एसपी सौरव कुमार शाह की मौजूदगी में पुलिस के जवानों, एनसीसी व स्काउट कैडेट्स और स्कूली बच्चो के परेड की सलामी भी ली. ध्वजारोहण कोकहने के लिए बारिश के मौसम के बावजूद गांधी मैदान में हजारों की तादाद में लोग मौजूद हुयें.

You might also like

Comments are closed.