Abhi Bharat

गोपालगंज में बढ़ा बाढ़ का खतरा, जागीरी टोला के कई वार्डों में भरा बाढ़ का पानी

अतुल सागर

गोपालगंज में गंडक नदी का जल स्तर बढ़ने लगा है जिससे जिले में बाढ़ की संभावना बढ़ चली है. बिहार और नेपाल में भारी बारिश के बाद गंडक के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वाल्मीकिनगर बराज से 2 लाख 05 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद गोपालगंज में गंडक का जलस्तर बढ़ गया है. बावजूद इसके जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ के मद्देनजर अभी तक कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गयी है.

यहाँ तटबंधो पर दबाव बढ़ने के साथ ही जिले के कई प्रखंडो के दियारा इलाके वाले गावो में कटाव भी तेज हो गया है. गंडक के जलस्तर बढ़ने से सबसे ज्यादा इस समय सदर प्रखंड का जगरीटोला पंचायत प्रभावित हुआ है. जगरीटोला गांव के कई वार्डो की सडको पर बाढ़ का पानी बहने लगा है. गांव की खेतो में गंडक का पानी लगातार बढ़ रहा है जिसकी वजह से धान और गन्ने की फसल पानी में डूबने लगे है. वहीं जगरीटोला का पंचायत भवन गंडक में पूरी तरह डूब गया है. अब इस पंचायत के सरकारी मिडल स्कूल भी पानी में डूबने के कगार पर है. स्कूल के भवन एक एककर गंडक में विलीन हो रहे है.जलस्तर के बढ़ने के साथ ही ग्रामीणों की धडकने भी बढ़ गयी है. पंचायत के सरपंच संजय सिंह के मुताबिक यहाँ गंडक का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. अभी पानी बढ़ने के साथ ही कटाव भी तेज है. फ़िलहाल ज्यादा नुकसान नहीं है. लेकिन लगातार पानी बढ़ने से नुकसान बढ़ जायेगा.

गांव के हीं किसान झूलन राम के मुताबिक, इस पंचायत का पंचायत भवन गंडक में ढह गया. स्कूल भी ढहने के कगार पर है. गांव के एक हजार घर भी गंडक से घिर चुके है. वहीं 60 वर्षीय ग्रामीण बैरिस्टर प्रसाद का कहना है कि अगर जलस्तर ऐसे हीं बढ़ता रहा तो वे घर छोड़कर तटबंधो पर शराबन लेने के लिए मजबूर होंगे. इसबीच जिला प्रशासन की ओर से राहत और बचाव के कोई कार्य नहीं किये जा रहे हैं.

You might also like

Comments are closed.