Abhi Bharat

सीवान : जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने की खुशी में महाराजगंज में भाजयुमो कार्यकर्त्ताओं ने निकाला विजय जुलूस

शाहिल कुमार

https://youtu.be/x8EILvdZE2Q

सीवान के महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय में सोमवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के राज्यसभा में विपक्षी हंगामे के बीच जम्मू कश्मीर से संबंधित संविधान अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर विधेयक पेश किये जाने पर भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. भाजयुमो कार्यकार्ता खुशी से प्रफुल्लित हो उठे. और ढ़ोल नगाड़े के साथ विजय जुलूस निकाल अपनी खुशी का इजहार किया.

बता दें कि अनुच्छेद 370 को हटाये जाने को लेकर सुबह से ही भाजयुमो कार्यकार्ताओं में चहल कदमी देखी जा रहा थी. कार्यकार्ताओं में खुशी का ठिकाना उस समय देखने योग्य था जब सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही की शुरुआत होते ही सभापति एम वैंकया नायडु के समकक्ष भारत सरकार के गृहमंत्री अमित साह ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की विधेयक पेश किया. भाजयुमो कार्यकर्त्ता एक दुसरे को गले लग व मिठाई खिला बधाई देने लगें. ऐतिहासिक फैसले को लेकर भाजयुमो कार्यकार्ताओ ने भाजपा मंडल अध्यक्ष शशिभूषण सिंह के नेतृत्व में ढोल नगाड़ो की थाप पर थिरकते हुए सैकड़ों कार्यकार्ताओ ने शहर में विजय जुलूस निकाला खुशी का इजहार करने लगें.

ज्ञात हो कि 1956 में जम्मू कश्मीर का अलग संविधान बना. जिसमे संविधान के आर्टिकल अनुच्छेद 370 को जोड़ा गया. आर्टिकल अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर को विशेष अधिकार देता है इस आर्टिकल अनुच्छेद के मुताबिक भारतीय संसद जम्मू कश्मीर के मामले में सिर्फ तीन क्षेत्र रक्षा, विदेश व संचार के लिए कानून बना सकतीं है. अन्यथा इसके अलावा किसी भी कानून को लागू करवाने के लिए केन्द्र सरकार को राज्य सरकार की मंजुरी लेनी पड़ती थी, जिसको लेकर हमेशा 370 धारा को हटाने के लिए माँग हो रहीं थी. वही सोमवार को राष्ट्रपति के मंजुरी पर केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की सुचना संसद में दी. केन्द्रीय गृहमंत्री ने पहले राज्यसभा में और फिर लोकसभा में अनुच्छेद 370 खत्म करने की जानकारी दी.

शहर मुख्यालय में निकले भाजयुमो कार्यकार्ताओ के विजय जुलूस में पहुँचे पूर्व विधायक डॉ कुमार देवरंजन सिंह ने केन्द्र के द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के लिए गए ऐतिहासिक फैसले को सराहनीय कदम बताया. मौके पर दिलीप कुमार भारती, अनिल कुमार सिंह, पंकज कुमार विद्यार्थी, प्रभात कुमार सिंह, दिलीप कुमार सिंह, भाजयुमो नगर अध्यक्ष सीकू श्रीवास्तव, अमरजीत सिंह, राहुल सिंह, अभय कुमार सिंह, शांता कुमार कौशलेंद्र, संजय कुमार सोनी, विनोद कुमार बरनवाल, रिंश पांडेय, सुधीर कुमार सिंह व शैलेश कुमार पिंटूआदि सैकड़ों युवा शामिल थे.

You might also like

Comments are closed.