Abhi Bharat

चाईबासा : रस्सेल प्लस टू हाई स्कूल में सम्मान समारोह आयोजित, सांसद गीता कोड़ा ने नए भवन का किया उद्घाटन

संतोष वर्मा

https://youtu.be/S8cYYEHPSPM

चाईबासा में शनिवार को रस्सेल प्लस टू उच्च विद्यालय में वार्षिक मैट्रिक/इंटर परीक्षा 2019 विद्यालय सम्मान सह नव नामांकित छात्र छात्राओ का स्वागत व शिक्षा विभाग से बने दो भवनो का उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सांसद गीता कोड़ा उपस्थित थी.

सांसद गीता कोड़ा ने छात्र छात्राओं को टिप्स देते हुए कहा कि केवल बड़े शहरों के बच्चे ही अच्छी शिक्षा नहीं ले सकते है. हमारे गाँव देहातों में भी अनोखी प्रतीभा छिपी हुई है. इसे तरासना व सही मार्ग दर्शन देना हमारा काम है. आज यही कार्य यहाँ के शिक्षक शिक्षिकाएँ कर रहे हैं. रस्सेल प्लस टू विद्यालय की भुरी भुरी प्रशंसा करते हुए कहा कि आज के तारीख में रस्सूल अपना प्रभुत्व जमा चुका है. इसके लिये प्राचार्य व शिक्षक शिक्षिकाएं प्रसंशा के पात्र हैं. आज पूरे जिला में रसेल स्कूल का नाम है. उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा से बेहतर परिणाम आते है इसलिए आज शिक्षा महत्वपूर्ण है. साथ यह भी कहा कि पहले हम लोग घर में 32 इंच का टीवी देखते थे लेकिन आज ससंद पहुंचने पर पता चलता है की 72 इंच से भी बड़ा स्कीन पर फिल्म देख रहें है. लेकिन उन्होने आज के भागम भाग दौड़ में भी अपने क्षेत्र की विकास और जनता से मिलना नहीं भूली है. गीता कोड़ा द्वारा गया की यह एक नया अनुभव है और हर दिन बड़े बड़े नेताओं से नया अनुभव सिखने को मिल रहा है. संसद भवन में जब डिवेट होती है तो पता चलता है कि दूनिया कितनी बड़ी है.

इस दौरान झामुमो नेता सह जिला मीडिया सेल प्रभारी नवाज हुसैन उर्फ बिरसा ने कहा कि गीता कोड़ा जनता की आवाज है और इन्होनें जनता के बीच रह कर कार्य की है. जिसके कारण जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र की विधायक रहते हुए पुरे कोल्हान में अपनी मजबूत पकड़ बनाई है और यह पकड़ और जनता की पसंद अपने काम और अपनी कुशल छवि के कारण बनी. यही वजह है कि कोल्हान से एक मात्र महिला सांसद चुन कर गई जो पुरे भारत में अपनी अहम छवि बनाली है. संसद चुनाव में अच्छे अच्छे राजनेताओं को हार का मुंह देखना पड़ा उसी बीच कोलहान से एक मात्र महिला सासंद बन कर संसद पहुंची यह जीत पार्टी की नहीं गीता कोड़ा के कार्य और अपनी छवि की जीत हुई, जिसके कारण राज्य का प्रदेश अध्यक्ष लक्षमण गिलुवा को हार का सामना करना पड़ा.

बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रो को किया गया सम्मानित

वर्ष 2019 में अपने उत्क्रिष्ठ प्रदर्शन के लिये कक्षा अष्टम के लिये अंजली निषाद को पुरस्कृत किया गया. वहीं मैट्रिक में विद्यालय टोपर यज्ञसिनी प्रधान, द्वितीय टोपर अंजला सऊद, क्रमशः राजू सिंकु, मासूम अहमद, बोबी लक्ष्मण बोबोंगा, सालिनी भेंगरा को सम्मानित किया गया.

एक नये चलन का हुआ आगाज

रस्सेल प्लस टू उच्च विद्यालय के इतिहास में एक नये युग का शुरुआत किया गया. इस आधुनिक युग में यहाँ भी मिस एवं मिस्टर रस्सेल का अवार्ड देने का चलन का शुरुआत किया गया। प्रथम बार मिस एवं मिस्टर रस्सेल के लिये फातिमा साकिर व देवाशीश गिरि को चुना गया. मिस्टर एवं मिस का चुनाव उनके शैक्षणिक यौग्यता, उपस्थिति की प्रतिशतता, अनुशासन आदि देखने के बाद चुना गया.

शिक्षक शिक्षिकाओं को भी किया गया सम्मानित

छात्र छात्राओं को सम्मानित करने के पश्चित उन्हे अच्छा शिक्षा देने वाले शिक्षको को भी सम्मानित किया गया. सर्वोत्तम शिक्षिका के रुप में मनोरमा प्रधान को सम्मानित किया गया. वहीं अच्छी शिक्षण कार्य व सेवा भावना के लिये सम्मानित किये गये शिक्षक शिक्षिकाओं मेंं सुषमा जोंको, अरविंद कुमार तिवारी, देवदुलाल मुण्डा, अल्तमश अंसारी, बसंती लागुरी व यदुमणी कुम्हार शामिल हैं. इसके अलावे नन टिचिंग स्टाफ को भी नाखुश नहीं किया गया. नन टिचिंग स्टाफ में अच्छे कार्य के लिये सरोजनी को सम्मानित किया गया. मौके पर विद्यालय प्रचार्य मो इम्तियाज नाजिम, मतिन अहमद, जितेंद्र गुप्ता, अमोद साव आदि शामिल थे.

You might also like

Comments are closed.