Abhi Bharat

सारण आयुक्त ने देशरत्न के पैतृक गाँव जीरादेई का किया दौरा, डीएम को दिए कई सुझाव और निर्देश

अभिषेक श्रीवास्तव
सीवान के जीरादेई गाँव के एकबार फिर से जीर्णोधार की आस जगने लगी है. शनिवार को सारण आयुक्त नर्वदेशर लाल ने जीरादेई स्थित प्रथम राष्ट्रपति देश रत्न डा राजेंद्र प्रसाद के पैतृक आवास का दौरा किया. जहाँ आयुक्त ने देशरत्न के पुरे मकान का निरीक्षण किया और सीवान डीएम को जीरादेई के विकास लिए कई सुझाव व निर्देश दिए.
बता दे कि सारण आयुक्त ने जीरादेई पहुंच कर सबसे पहले देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद के पैतृक आवास पर स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके बाद पूरे मकान का घूम घूम कर अवलोकन किया और एक एक चीज को बहुत बारीकी से देखा. वहीं बहुत सी बातों का सुझाव दिया. सारण आयुक्त ने कहा कि राजेंद्र बाबू देश के प्रथम राष्ट्रपति के साथ-साथ महान विभूति थे. उनके नमन से अद्भुत शक्ति का आभास होता है. उन्होंने डीएम महेंद्र कुमार से मंत्रणा करते हुए कहा कि यहाँ राजेंद्र बाबू की फोटोग्राफ लगनी चाहिए और उनसे संबंधित अन्य चीजों का भी प्रदर्शन रहना चाहिए. आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक कमरा में नेम प्लेट होना चाहिए ताकि पर्यटक को समझने में सुविधा हो. वहीं उन्होंने बिल्डिंग की मरम्त व बेहतर रख-रखाव होने की भी बाते कहीं. उन्होंने कहा कि रख-रखाव बेहतर होना चाहिए ताकि पर्यटक को आकर्षित करें. डीएम महेंद्र कुमार ने कमिश्नर के सुझाव को काफी गंभीरता से सुना और उसपर शीघ्र अम्ल किये जाने की बाते कहीं. आयुक्त के साथ में उनके पिता भी आये थे जो देशरत्न के प्रतिमा को माल्यार्पण कर अपने आप को गौरवान्वित महशुस किया. उन्होनें काफी शांत मुद्रा में राजेंद्र बाबू से सम्बंधित वस्तुओं को देखा.
इस मौके पर जिला पंचायत राज पदाधिकारी बिंदा प्रसाद, देश रत्न के पैतृक संपत्ति के प्रबंधक बच्चा सिंह, बीडीओ शशिशेखर, सीओ सत्येन्द्र चौधरी, सी आईं सुनील कुमार श्रीवास्तव व सामाजिक कार्यकर्त्ता महात्मा भाई समेत सैकड़ो लोग मौजूद रहें.
You might also like

Comments are closed.