Abhi Bharat

चाईबासा : श्मशान घाट पर अवैध कब्जा कर स्कूल के बने दो तल्ला भवन में जिला प्रशासन ने जड़ा ताला

संतोष वर्मा

चाईबासा के सदर प्रखंड, मतकमहातू  पंचायत  स्थित गोप, ताती, मुंडा समुदाय के श्मशान घाट की जमीन पर अतिक्रमण कर बने दो तल्ला भवन को जिला प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया और उक्त भवन में ताला लगा दिया.

बता दें कि डीपीएस स्कूल परिसर के पास स्थित श्मशान घाट के जमीन पर स्कूल प्रबंधन ने कब्जा कर दो तल्ला भवन का निर्माण  करा लिया था. इसको लेकर भारी विरोध भी हो रहा था. गोप, ताती, मुंडा समुदाय के लोग श्मशान घाट के जमीन पर अवैध कब्जा और भवन निर्माण कराने को लेकर विरोध कर रहे थे. वहीं भारी विरोध के बावजूद स्कूल प्रबंधन ने श्मशान की जमीन पर कब्जा कर भवन का निर्माण कराया. 

पिछले वर्ष पीड़ित समुदाय के लोगों द्वारा की गई शिकायत केे बाद सदर अनुमंडल पदाधिकारी दीपू कुमार द्वारा की गई जांच में स्कूल प्रबंधन द्वारा श्मशान घाट की जमीन पर कब्जा कर अवैध तरीके से भवन निर्माण कराने का प्रमाण मिला.  इसके बाद उक्त अवैध कब्जा पर बने भवन को तोड़ने क्या आदेश दिया गया. उक्त अवैध भवनों को तोड़ने के लिए एसडीओ, बीडीओ व सीओ दल बल के साथ पहुंचे मगर भारी राजनीतिक दबाव के कारण टीम को वापस लौटना पड़ा.

इसी बीच हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ और उक्त अवैध भवन को बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा उक्त भवन को जिला प्रशासन को दान दे दिया गया. मगर इसके बावजूद उक्त भवन पर स्कूल प्रबंधन का ही कब्जा रहा. उक्त भवन को भाड़े पर दिया जाने लगा और राजनीतिक कार्यक्रम भी होने लगे. श्मशान घाट की जमीन पर अवैध कब्जा कर भवन निर्माण कराने का मामला मुख्यमंत्री जनसंवाद में भी पहुंचा.

मुख्यमंत्री जनसंवाद में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल के समक्ष यह मामला आया उन्होंने मुख्यमंत्री जनसंवाद की समीक्षा करते हुए शमशान घाट की उक्त जमीन पर बने अवैध भवन को तोड़ने अथवा कब्जे में लेने का आदेश दिया. विडंबना यह रही कि सरकार के प्रधान सचिव को भी जिले के अधिकारियों द्वारा गुमराह किया गया और बताया गया कि उक्त भवन को जिला प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है. जबकि उक्त अवैध भवन पर स्कूल प्रबंधन का कब्जा रहा और भवन पर स्कूल का बोर्ड भी अवैध तरीके से लगा दिया गया.

मामला संज्ञान में आने और मुख्यमंत्री जनसंवाद में उठने और प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल के निर्देश पर बुधवार को एसडीओ सदर परितोष ठाकुर, सीओ सदर के साथ डीपीएस स्कूल पहुंचे और श्मशान घाट पर बने अवैध दो तल्ला भवन को अपने कब्जे में ले लिया और तालाबंदी कर दी. उक्त अवैध भवन में लगे स्कूल के बोर्ड को भी एसडीओ ने हटवा दिया. जिला प्रशासन के अनुसार अब से उक्त भवन सरकारी हो गया है और अब सरकार के कब्जे में रहेगा.

You might also like

Comments are closed.