Abhi Bharat

दुमका : छः हार्डकोर नक्सलियों ने किया सरेंडर

दुमका में सोमवार को छः हार्डकोर नक्सलियों ने सरेंडर किया. सरेंडर करने वाले सभी नक्सलियों को झारखंड सरकार की सरेंडर पॉलिसी के तहत पुलिस की ओर से तत्काल एक-एक लाख रुपये दिये गये. वहीं नीति के तहत दी जाने वाली अन्य सुविधाएं भी इन्हें जल्द ही उपलब्ध करायी जायेंगी. इतना ही नहीं, इन सभी को व्यावसायिक प्रशिक्षण भी दिया जायेगा और ये आम आदमी की तरह जीवन व्यतीत कर सकेंगे. इन सभी नक्सलियों को अपना केस लड़ने के लिए सरकार की ओर से वकील उपलब्ध कराया जायेगा.

नक्सलियों में शामिल पक्कू, पूर्व नक्सली ताला दा की पत्नी है. पक्कू के खिलाफ 16 मुकदमे दर्ज हैं. पीसी दी के पति सुखलाल देहरी ने भी पुलिस के सामने हथियार डाल दिये. सरेंडर करने वाले नक्सलियों में पीसी दी और किरण दी सबजोनल कमांडर थीं, जबकि सिद्धो मरांडी एरिया कमांडर.
पीसी दी ने एके-47, किरण दी ने कारबाईन, सिद्धो मरांडी ने इंसास राइफल, सुखलाल देहरी ने पिस्टल और भगत सिंह किस्कू ने राइफल के साथ सरेंडर किया. पीसी दी और किरण दी पर पाँच पाँच लाख रुपये का इनाम घोषित था, जबकि सिद्धो मरांडी, प्रेमशीला देवी पर एक-एक लाख रुपये का इनाम रखा गया था.

बता दें कि ये सभी नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) से जुड़े थे. पुलिस ने बताया कि झारखंड सरकार के प्रत्यार्पण एवं पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर इन नक्सलियों ने सरेंडर किया है. सभी ने अपने-अपने परिजनों के माध्यम से आवेदन दिया था कि वे आत्मसर्पण करना चाहते हैं.

You might also like

Comments are closed.