Abhi Bharat

सीवान के महाराजगंज में विद्युत विभाग की लापरवाही से कभी भो सकती है बड़ी दुर्घटना

कामाख्या नारायण सिंह
सीवान के महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय में कई स्थानों पर बिजली विभाग की भारी लापरवाही उजागर हो रही है. अनुमंडल मुख्यालय में ऐसे कई जगह हैं जहां से खुली बिजली की तार हरे-हरे वृक्षों में सटे हुए गुजरी है. नंगे बिजली के तारो के हरे पेड़ो से सत्कार गुजरने से कभी भी कोई बड़ी घटना घट सकती है लेकिन बिजली विभाग इस ओर से पूरी तरफ अनजान और बेपरवाह बना हुआ है.
बाते दे कि महाराजगंज के वार्ड  संख्या सात इंद्रलोक सिनेमा के नजदीक  नंदबाबा स्थान के बगल मे, अनुमंडल पदाधिकारी आवास के बगल में, नन पंचायत जगदीशपुर बलराम सिंह के घर के ठीक आगे मुख्य सड़क मांझी बरौली पथ सहित बहुत से ऐसे इलाके हैं जहाँ 11 हजार वोल्ट की विद्युत् तारे पेड़ो से होकर गुजर रही हैं. इन्द्रलोक सिनेमा के बगल मे विद्युत विभाग का चार खंम्भों से होकर बिजली विभाग का ग्यारह हजार वोल्ट का तार गुजरता है जिसके चार खंभों पर पिछले दो-तीन महीने पहले से हरी-हरी लताएं विद्युत तार पर चढ़ गई है. प्रति दिन विद्युत की सप्लाई खुले तार के माध्यम से होती है. जो दूर-दूर तक गांव में जाती है हरि-हरि लताएँ नीचे से तार के ऊपर तक चढ़ गई है जो कभी भी किसी अनहोनी घटना की गवाह बन सकती हैं.
खुदा न खास्ता बरसात के समय में कोई जानवर या कोई व्यक्ति अगर इस हरी-हरी लताओं के चपेट में आ जाए तो घटना से इनकार नहीं किया जा सकता और उस समय बिजली विभाग के पास प्रायश्चित के अलावा कोई चारा नहीं रहेगा. बुधवार के दिन राजेंद्र चौक पर एक फल व्यवसाई पुत्र इसी तरह घटना का शिकार हो गया था. दरौंदा थाना क्षेत्र के करसौत चवँर मे भैंस बिजली के पोल मे सटने से  मर गई थी. पिछले घटना को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि इस हरी-हरी लताओं से भी कोई जानवर या कोई व्यक्ति सटे वही होगा जो वहां हुआ था. ऐसी परिस्थिति में बिजली विभाग को ऐसे हालात जहाँ-जहाँ हो गये है उसे ठीक कर देना बेहतर होगा.
You might also like

Comments are closed.