Abhi Bharat

सीवान : लोस चुनाव कल, 1787 मतदान केंद्रों पर कुल 1793954 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

अभिषेक श्रीवास्तव

https://youtu.be/WllUcbTtjFg

सीवान में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत रविवार 12 मई को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. सीवान संसदीय क्षेत्र में कुल 1787 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिन पर 1793954 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे.

बता दें कि मतदान को लेकर सीवान जिला पदाधिकारी सह निर्वाचन अधिकारी सुश्री रंजीता और एसपी नवीन चंद्र झा संयुक्त रुप से प्रेसवर्त्ता की. डीएम ने बताया कि मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू होकर शाम के 6:00 बजे तक चलेगा. उन्होंने कहा कि 6:00 बजे तक मतदान के लिए कतार में लगे लोगों को वोट करने दिया जाएगा जबकि 6:00 बजे के बाद आने वाले मतदाता अपने मताधिकार से वंचित हो जाएंगे. वहीं डीएम ने बताया कि पूरे संसदीय क्षेत्र में बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची की वितरण की गई है, लेकिन केवल इस मतदाता पर्ची के आधार पर वोट नहीं दिया जा सकता है, मतदाता को अपने साथ मतदाता पहचान पत्र अथवा चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कुल 12 प्रकार के फ़ोटो युक्त पहचान पत्रों में से कोई भी एक पहचान पत्र साथ लाना होगा. वहीं उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए व्यवस्था की गई है। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर ट्राईसाइकिल और व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि मतदाता अपने निजी वाहन से भी मतदान करने आ सकते हैं, लेकिन अपनी गाड़ी को मतदान केंद्र से 200 मीटर की परिधि के बाहर ही खड़ी करना होगा और उसके बाद पैदल जा कर ही मतदान केंद्र में मतदान करना होगा.

डीएम ने बताया कि मतदान केंद्र पर मोबाइल पूर्णतया वर्जित है. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि मतदान केंद्र पर कोई भी प्रत्याशी, नेता अथवा कोई वीआईपी जिनको बॉडीगार्ड मिला है, अपने सतज बॉडीगार्ड लेकर अंदर नहीं जा सकते हैं. वहीं एसपी नवीन चन्द्र झा ने बताया कि मतदान केंद्रों ओर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सभी केंद्रों पर पर मिलिट्री फोर्स के साथ अर्ध सैनिक बलों और पुलिस जवानों की तैनाती की गई है. साथ ही उड़न दस्ता दलों द्वारा भी निगरानी की जाएगी. उन्होंने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिले में शराब जब्ती अभियान चलाया गया. साथ ही अपराधी चरित्र वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर 107 की कार्रवाई एवं जिला बदर की कार्रवाई की गई है. पुलिस शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए तैयार है.

You might also like

Comments are closed.