Abhi Bharat

बेगुसराय में अब किसान आधार कार्ड से करेगें उर्वरकों की खरीदारी, उर्वरक बेनिफिट ट्रांसफर योजना का हुआ शुभारंभ

नूर आलम

बेगूसराय में मंगलवार से उर्वरक क्षेत्र में बेनिफिट ट्रांसफर योजना का शुभारंभ किया गया. जिसके बाद बेगूसराय बिहार का दूसरा जिला बन गया जहाँ किसान उर्वरक खरीदारी आधार कार्ड से करेंगे.

मंगलवार को समाहरणालय सभा कक्ष में डीएम मो नौशाद युसूफ ने इसकी जानकारी की. डीएम ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य प्रायोजित कई योजनाओं में डिजिटाइजेशन के कार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसी क्रम में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशों के आलोक में बिहार राज्य में कृषि विभाग अंतर्गत उर्वरक क्षेत्र में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत राज्य के अधिकृत खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को आधार कार्ड अनिवार्य है. आमजन में अभी यह धारणा है कि एलपीजी मॉडल की ही तरह उर्वरक क्षेत्र में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर लागू होने के बाद उन्हें उनके बैंक खाते में सरकार द्वारा उर्वरक अनुदान की राशि हस्तांरित की जाएगी. उर्वरक क्षेत्र में प्रथम चरण में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि अधिकृत एवं आधार प्रमाणित खुदरा उर्वरक विक्रेता द्वारा ही उर्वरकों की बिक्री होगी तथा उर्वरक के क्रय करने वाले किसान उपरोक्त पहचान पत्र में से किसी एक के मशीन द्वारा ऑनलाइन वेरिफिकेशन के पश्चात ही उर्वरक क्रय कर पाएंगे. उर्वरक क्षेत्र में डीबीटी लागू होने के बाद इस क्षेत्र में रियल टाईम वेरिफिकेशन एवं रियल टाइम डाटा अपडेशन इत्यादि डिजिटल रूप से संभव हो पाएगा. इससे उर्वरक के कालाबाजारी पर भी लगाम लेगगी. इस बाबत बेगूसराय में 610 मशीन उपलब्ध कराया गया, जिसमें 565 मिला है.

बता दे कि इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा मोबाईल 9523388379 व 9473352543, 9934066861  नंबर जारी किया गया है जिस पर किसान अपनी किसी भी आपत्ति जता सकते हैं. इस मौके पर भारत सरकार के डीबीटी संचालक गौतम कुमार, डीबीटी प्रदीप कुमार, सुनील कुमार राठौर, कृषि पदाधिकारी मौजूद थे.

You might also like

Comments are closed.