Abhi Bharat

मोतिहारी : सीओ की पहल हटा अतिक्रमण, सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ

एम के सिंह

पूर्वी चंपारण जिला अन्तर्गत कल्याणपुर प्रखंड के भुसौलवा गांव में जमीन अतिक्रमण के कारण ठप्प पड़ा सड़क निर्माण का कार्य सोमवार से पुनः प्रारंभ हो गया. कल्याणपुर के अंचलाधिकारी अश्विनी कुमार ने आज मौके पर पहुंच कर सामाजिक सहयोग से सड़क किनारे कुछेक ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमित किए गये भूमि को खाली करवा दिया.

बता दें कि भुसौलवा गांव में सड़क की जमीन को अतिक्रमण कर लेने का मामला वर्ष 2014-15 से चल रहा है. इस वाद में कल्याणपुर अंचल कार्यालय की ओर से जारी नोटिस की वैधता को ग्रामीण गौतम सिंह ने पटना हाइकोर्ट में सीडब्ल्यूजेसी के माध्यम से चुनौती भी दी थी. बाद में कोर्ट ने अंचल द्वारा नोटिस जारी करने की प्रक्रिया को गलत बताया था. इसी मामले में एक अन्य ग्रामीण चंचल सिंह ने सड़क की भूमि को खाली कराने के लिए पटना हाईकोर्ट में एमजेसी-3697/18 दाखिल किया है. उधर, गौतम सिंह ने स्वयं के कब्जे वाले खाता संख्या 812, खेसरा संख्या 1617 एवं रकबा 12 धूर भूमि पर अपना अधिकार जताते हुए प्रशासन को यह जानकारी दी थी कि संबंधित भूमि उनके पूर्वजों को सन 1938 में शिवहर स्टेट से सेटलमेंट पट्टा के जरिए हासिल हुई थी. उक्त भूमि पर अपने दावे को लेकर गौतम सिंह ने जिला कोर्ट में टाइटल सूट भी दाखिल किया है, जो अभी विचाराधीन है.

इसके अलावे भुसौलवा गांव में कई अन्य लोगों ने भी सरकारी भूमि पर कब्जा कर रखा है. सड़क निर्माण कार्य अधूरा रहने और आम लोगों सहित सवारियों के परिचालन में हो रही परेशानी को देखते हुए अंचलाधिकारी ने अपनी ओर से पहल कर कुछेक अतिक्रमित भूमि को खाली करवाया है. अधूरे सड़क निर्माण कार्य को पूरा करने और लोकसभा चुनाव के इस मौसम में लोगों को आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो, इसको लेकर अंचलाधिकारी द्वारा की गई इस पहल पर ग्रामीण गौतम सिंह ने कोई आपत्ति नहीं जताई, जिसके बाद उनकी चाहरदीवारी एवं गैरेज को तोड़ कर तथा दूसरे लोगों द्वारा किये गये अतिक्रमण को खाली कराकर सीओ ने सड़क निर्माण कार्य शुरू कराया.

ग्रामीण गौतम सिंह ने बताया कि समाज सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए उन्होंने अधूरे सड़क निर्माण को पूरा कर बंद आवागमन को सुचारू करने में अपना योगदान दिया है. इस संदर्भ में पुछे जाने पर अंचलाधिकारी अश्विनी कुमार ने बताया कि यहां अभी भी कुछ भूमि अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है जिसे बहुत जल्द खाली करा लिया जाएगा.

गौरतलब है कि बहुआरा विश्व बैंक रोड से भुसौलवा होते हुए कटहरिया गांव तक 136.70 लाख रुपए की लागत से 3.004 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा कराया जा रहा था. सड़क की जमीन पर अतिक्रमण होने के कारण भुसौलवा गांव के बीचोबीच ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के कार्य को ठप्प करा दिया था. अतिक्रमण हटवा कर अधूरे पड़े सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ कराने के लिए ग्रामीणों ने अंचलाधिकारी को साधुवाद दिया है.

You might also like

Comments are closed.