Abhi Bharat

गोपालगंज के चौरावं पैक्स पर किसानो ने किया हंगामा, करोड़ों रूपये के गबन का लगाया आरोप

अतुल सागर

गोपालगंज में रविवार को चौरावं पैक्स में करोडो रुपये के गबन के मामले को लेकर खाताधारियो ने जमकर नारे बाजी की. वही खाताधारको ने चौरावं पैक्स में जाकर जमकर हंगामा किया.

बता दे कि सदर प्रखंड के चौरावं स्थित प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति लिमिटेड यानि, दी गोपालगंज सेन्ट्रल को-आपरेटिव बैंक लिमिटेड गोपालगंज से सम्बंधित है. इस पैक्स के ख़राब प्रबंधन की वजह से सैकड़ो किसान के परिवार भुखमरी के कगार पर है. इस पैक्स बैंक में करीब 1700 खाताधारी है.  इस बैंक में सबसे ज्यादा किसान और छोटे व्यवसायियों का खाता है. जो भारी मात्रा में इस चौरावं पैक्स में बचत खाता एवं फिक्स डिपोजिट करा रखे है. लेकिन, जब किसान अपना रूपया निकने इस पैक्स में जाते है तो पैक्स हमेशा बंद रहता है. किसान जमील अहमद के मुताबिक इन दिनों गंभीर बीमारी से परेशान है. पीड़ित किसान पैक्स बैंक में गन्ना और अनाज बेचकर एक लाख पांच हजार रुपये जमा किये. लेकिन बीमारी का इलाज करने के लिए अपना रूपया निकलाने जब भी बैंक में जाते है. बैंक हमेशा बंद रहता है. इस बैंक के द्वारा शुरू में कुछ माह रुपये दिए गए. लेकिन कुछ माह के बाद ही यह बैंक बंद हो गया और इस सहकारी बैंक के सभी कर्मी और पदाधिकारी फरार हो गए.

वहीं बैदान्ति देवी के मुताबिक, इस बैंक में उनका 10 हजार फिक्स डिपोजिट तथा चालू खाता में 70 हजार है. आज पैसे के अभाव में इनका परिवार तिलतिल की जिंदगी जीने को विवश है. खाताधरी अफरोज के मुताबिक इस चौरावं पैक्स में दो करोड़ रुपये लोगो द्वारा जमा किया गया था जो पैक्स के कर्मियों ने गबन कर लिया गया है. इस पैक्स बैंक में इस गाव के करीब 1700  परिवारों का खाता है और सभी खाताधारी पिछले एक माह से इस बैंक का चक्कर लगा रहे है. लेकिन उन्हें यहाँ न तो बैंक का कोई पदाधिकारी मिलता है और ना ही सरकारी प्रतिनिधि. जिससे ये अपने जमा पैसे की वापसी की गुहार लगा सके. पीड़ित किसान के मुताबिक बैंक प्रबंधक और अधिकारियों की मिली भगत से उनके पैसे का गबन कर लिया गया है. इसकी शिकायत अधिकारियों से लेकर डीएम तक की गयी लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नही की गई.

You might also like

Comments are closed.