Abhi Bharat

चाईबासा : दुधविला जंगल से भोजन की तलाश में निकले हिरण पर कुत्तों ने किया हमला, दो ग्रामीण युवकों ने बचाई जान

संतोष वर्मा

चाईबासा जिले के जगन्नाथपुर अनुमंडल के अंतर्गत पड़ने वाले नोवामुण्डी थाना क्षेत्र के दुधविला जंगल से भोजन की तलाश में निकले एक हिरण पर कुत्तों ने हमला कर जान मारने का प्रयास किया. लेकिन वहीं एक चाय दुकान में चाय पी रहे युवक ने हिरण को बचाया.

ज्ञात हो कि नोवामुंडी वन क्षेत्र के दुधबिला जंगल से भोजन पानी की तलाश में भटक कर डूका साई गांव आए एक हिरण को आवारा कुत्तों ने हमला कर मारने का प्रयास किया. किन्तु डीबीसी के निकट एक होटल में चाय पी रहे दो युवकों चम्पई सुरेन एवं रिंकू दास की नजर उन आवारा कुत्तों एवं जंगली हिरण पर पड़ते ही दोनो युवक चाय छोड़ कर आवारा कुत्तों को भगाने के बाद जंगली घायल हिरण को वन विभाग के वनकर्मियों भानु प्रकाश सवैयां एवं अभिषेक कुमार को सौंप दिया.

वन कर्मियों ने करीब चार साल के घायल हिरण को पशु चिकित्सक से इलाज करा कर वन कार्यालय में सुरक्षित रख लिया है. इस सम्बंध में रेंजर अजय कुमार ने कहा कि दुधबिला की ओर से हिरण भटक कर डीबीसी आ गया था जिसे आवारा कुत्ते दौड़ा रहे थे. दो युवकों की नजर जंगली हिरण पर पड़ते ही उन्होंने आवारा कुत्तों को भगाया और हिरन को दौड़ा कर किसी तरह काबू कर घायल हिरण को वन विभाग को सौंप दिया है. जिसका चिकित्सक से स्वास्थ्य जांच के बाद इलाज कराया गया है. हिरण को वन कार्यालय में सुरक्षित रखा गया है. उसके स्वास्थ होते ही हिरण को वापस सुरक्षित वन में छोड़ दिया जाएगा.

गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व पचाई साई गांव के कुछ युवकों ने भोजन पानी की तलाश में भटक कर गांव पहुंचे एक हिरण को मार डाला था. मामला सामने आने पर तत्कालीन रेंजर आनन्द बिहारी ने छापा मारी कर पचाईसाई से जंगली हिरण के मृत शव के बरामदगी के बाद करीब 4 से 5 युवको को गिरफ्तार कर चाईबासा जेल भेज दिया था जो फिलहाल अभी जमानत पर हैं.

You might also like

Comments are closed.