Abhi Bharat

नीतीश कुमार बने 6वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री, राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने दिलाई शपथ

अभिषेक श्रीवास्तव

बिहार में बदलते राजनीतिक समीकरण और हालात के बीच गुरूवार को नीतीश कुमार ने 6वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर लिया. जदयू और भाजपा के कुल 132 विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे नीतीश कुमार को महामहिम राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने ठीक 10 बजे शपथ ग्रहण करायी. जिसके बाद नीतीश कुमार बिहार के 22 वें मुख्यमंत्री बन गयें.

बता दे कि सूबे की महागठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का रेल घोटाला में नाम आने के बाद पिछले 20 दिनों से जारी घमासान के बीच बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा दे दिया और राजद-कांग्रेस से अपनी 20 महीने पुरानी दोस्ती को ख़त्म कर दिया. जिसके बाद महज कुछ घंटो के अंदर नये राजनीतिक समीकरणों का गठन हुआ और सूबे में एकबार फिर से भाजपा-जदयू गठबंधन के तहत सरकार बनने का ऐलान हुआ. इस ऐलान के तहत नीतीश कुमार को गुरवार की शाम पांच बजे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेना था. लेकिन गुरूवार की सुबह अचानक से इस समय में परिवर्त्तन कर नीतीश कुमार की ताजपोशी शाम के बजाये सुबह के दस बजे ही किये जाने की घोषणा की गयी.

जदयू सूत्रों की माने तो बुधवार की देर रात अचानक से राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी की तबियत ख़राब हो गयी और उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा. हालाकि कुछ ही देर बाद राज्यपाल को हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गयी और वे वापस राजभवन आयें. जहाँ से उन्होंने ही नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के समय में तबदीली का निर्देश जारी किया. नीतीश कुमार के बाद भाजपा नेता सुशिल कुमार मोदी ने उप मुख्य मंत्री के रूप में शपथ लिया. 132 विधायकों वाली इस सरकार में जदयू के 71 और बीजेपी के 61 विधायक बताये जा रहे हैं.

You might also like

Comments are closed.