Abhi Bharat

चाईबासा : तांतनगर, मंझारी और कुमारडुंगी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में गांधी दर्शन पर परिसंवाद आयोजित

संतोष वर्मा

चाईबासा में  गुरुवार को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष पर गांधी दर्शन कार्यक्रम के तहत पश्चिमी सिंहभूम जिले के तांतनगर, मंझारी और कुमारडुंगी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में गांधी दर्शन कार्यक्रम के अन्तर्गत महात्मा गांधी पर परिसंवाद एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन जिला सूचना एवं जन संपर्क विभाग, पश्चिमी सिहभूम की ओर से हुआ.

इस अवसर पर कलाधाम के निदेशक गौतम गोप ने शिक्षक एवं छात्रों स्वागत किया और कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताते हुए कहा कि गांधी जी के जीवन दर्शन के व्यापक प्रचार प्रसार करने एवं उनके विचारों को छात्रों तक पहुचाने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिससे कि महात्मा गांधी जी के जीवन आदर्श को आत्मसात करके विश्व में शांति कायम की जा सके.

वहीं बालिका मध्य विद्यालय की शिक्षिका ने कहा कि महात्मा गांधी धनी परिवार के थे पर वे सादगी युक्त जीवन को अपनाये. वे कहा करते थे कि सादा जीवन उच्च विचार के साथ जीवन जीना चाहिए. हमें उनके दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए. वे अहिंसा के पुजारी थे और सत्य के सिद्धांत पर चलते थे.

छात्राओं ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. छात्राओं ने गांधी जी के पथ पर चलने का संकल्प लिया. इस अवसर पर निबंध प्रतियोगिता में बेहतर चित्रकारी और लेखन करनेवाले छात्र एवं छात्राओं को पुरस्कार दिया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में अंकित, ध्रुव नरायन और अरविंद ने अहम भूमिका निभाई.

You might also like

Comments are closed.