Abhi Bharat

दोन के एसटीएस कम्प्यूटर को मिला पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान का मारफो डिवाईस

निलेश कुमार श्रीवास्तव

सीवान के दरौली प्रखंड स्थित दोन बुजुर्ग ग्राम पंचायत में संचालित एसटीएस कम्प्यूटर को शनिवार के दिन डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत मारफो डिवाईस प्रदान किया गया.इस मौके पर प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के जिला समन्वयक सचिन सिंह ने एसटीएस कम्प्यूटर के संचालक सुमित किशोर श्रीवास्तव को अपने हाथों से मारफो डिवाईस दिया. संस्थान को मिले डिवाईस से संस्थान के संचालक सहित सभी छात्र-छात्राओं में ख़ुशी की लहर देखने को मिली.

गौरतलब है कि भारत सरकार के आईटी मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत देश के प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसे 2019 तक पूरा कर लेना है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक ग्रामपंचायत के सीएससी सेन्टर संचालक वीएलइ का चुनाव किया गया है. प्रत्येक वीएलइ अपने ग्रामपंचायत के एक परिवार के एक व्यक्ति को इस अभियान के तहत रजिस्ट्रेशन करेगें. जिनकी उम्र 14 से साठ साल के बीच होनी चाहिए.

जिला समन्वयक सचिन सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत लोगो को डिजिटली साक्षर बनाना है और उन्हें  भीम एप्प यूपीआई यूएसएसड रेल टिकट, ईमेल, डिजिटल लॉकर इत्यादि की जानकारी देनी है. आने वाला भविष्य डिजिटल युग का ही है.इस लिए देश का एक-एक व्यक्ति प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान का लाभ उठावे. उन्होंने बताया कि यह योजना पूर्णतः निःशुल्क है.

You might also like

Comments are closed.