Abhi Bharat

रामगढ़ : राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम ने विस्थापितों की स्थिति का लिया जायजा

ख़ालिद अनवर

रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड स्थित टाटा कंपनी के वेस्ट बोकारो डिवीजन में गुरुवार को राज्य अनुसूचित जाती आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम पहुंचे. जहां पर उन्होंने कंपनी के द्वारा उजाड़े गए विस्थापितों के घरों का निरीक्षण किया और उनलोगों से मिल जानकारी ली.

इस दौरान शिवधारी राम ने ऑफिसर क्लब में कंपनी के जीएम संजीव कुमार सिंह से इस मामले पर बैठक भी की ताकि बेघर हुए लोगो को न्याय मिल सके. उन्होंने बताया कि हमने जाकर बेघर हुए लोगों से मिला और बात भी किये उनलोगों ने बताया के यह जमीने हमारी है. हमलोंगो का रसीद भी कटता है और मकान भी हमलोंगो की इसमें है. लेकिन हमलोंगो की बिना सहमति लिए हमलोंगो का माकन को टाटा कंपनी के द्वारा ढ़ाह दिया गया है. इस बात से हमें दु:ख भी हुआ के ऐसा कंपनी को नहीं करना चाहिए. इसके बाद हमने कपनी के प्रबंधन से बात भी की. प्रबन्धन ने बताया कि मकान का मुआवजा इनके पिताजी ले चुके है. इसके बाद हमने मांडू अंचल अधिकारी से बात किया तो उसने बताया के जमीन तो इनलोगों की है लेकिन इसका रसीद 2011 से कटना बंद हो चूका है. रसीद कटना बंद  होने का मतलब रसीद पहले इनलोगो का कटता था और इनलोगो की जमीन है. मैने अंचल अधिकारी को पूरी रिपोर्ट ले कर ऑफिस बुलाया है जो भी दोषी होगा कार्रवाई करेंगे.

वहीं दूसरी और टाटा कंपनी के जीएम संजीव कुमार सिंह ने गोलमटोल जवाब देते हुए बताया कि विस्थापितों को जो जमीन का विवाद है. उसी को लेकर जांच हो रहा है जो भी जांच के बाद फैसला आएगा उसे किया  जायेगा. टाटा कंपनी के तरफ से किसी को भी पानी, बिजली या जबरजस्ती नहीं हटाया गया है।

You might also like

Comments are closed.