Abhi Bharat

नवादा : एक साथ दर्जनों कौवों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका से दहशत में लोग

सन्नी भगत

नवादा जिले के नरहट प्रखंड के कोनिवर पंचायत के वालीपुर गांव स्थित एक बगीचे में दर्जनों कौवों का शव मिला है. जिसके बाद इलाके के लोग बर्ड फ्लू की आशंका से दहशत में हैं. आस पास रहें ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना स्थानीय पशुपालन विभाग को दी.

वहीं मगध यूनिवर्सिटी के जूलॉजी विभाग के कुछ रिसर्च स्कॉलर एवं पशुपालन विभाग के कर्मियों ने इन मरे हुए कौवों के सैंपल लेकर लेबोरेटरी जांच के लिए भेज दिया है. वहीं मगध यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर मोहम्मद दानिश मसरूर ने बताया कि कलेक्ट किये गए सैंपल एवं कौवे की गहन जांच में फ्लू के संकेत दिखाई पड़ रहे हैं. मगर जब तक लेबोरेटरी से जाँच के बाद रिपोर्ट नहीं आ जाती कुछ नहीं कहा जा सकता है.

बता दें कि बर्ड फ्लू को लेकर राज्य में अलर्ट जारी है. पशुपालन विभाग की उच्च स्तरीय टीम लगातार लोगों को बर्ड फ्लू से बचाव के लिए जागरूक कर रही है. इस वायरस के लक्षण मिलने के बाद संक्रमण से बचने के लिए पटना के चिड़ियाघर को भी कई दिनों से बंद कर दिया गया है.

क्या है बर्ड फ्लू :

बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) H5N1 वायरस से होता है. इस खतरनाक वायरस का संक्रमण पक्षियों के अलावा मनुष्‍य में भी हो सकता है. इससे मनुष्‍य की मौत तक हो सकती है.

बर्ड फ्लू के लक्षण :

गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना, सांस में समस्या, आंख में कंजंक्टिवाइटिस बुखार, सिर में दर्द रहना, हमेशा कफ रहना, नाक बहना, दस्त होना, हर समय उल्‍टी जैसा लगना.

बर्ड फ्लू से बचाव :

बर्ड फ्लू वाली जगहों में मांसाहारी खाना खाने से बचें. बर्ड फ्लू के वायरस से बचने के लिए संक्रमित मुर्गियों या अन्य पक्षियों के मांस और अंडे का सेवन नहीं करें. मरे पक्षियों से दूर रहना चाहिए. जहां से मांसाहारी भोजन खरीदें, वहां सफाई का पूरा ध्यान रखें. प्रभावित इलाकों में मास्क पहन कर निकलने की कोशिश करें.

कंट्रोल रूम से हेल्प लाइन नंबर जारी :

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने दो स्थानों पर कंट्रोल रूम भी खोला है. इसके लिए हेल्प लाइन नंबर- 0612-2230942 भी जारी किया गया है. सभी जिलाधिकारी, सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के प्राचार्य एवं अधीक्षक, जिला सिविल सर्जन व अन्य अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है.

You might also like

Comments are closed.