Abhi Bharat

सीवान : उचित देखभाल के अभाव में बदहाल हुआ महाराजगंज का चंद्रशेखर इंडोर स्टेडियम

शाहिल कुमार

https://youtu.be/eLEUexk-syk

सीवान के महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय स्थित शहर का चन्द्रशेखर इन्डोर स्टेडियम आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. करोड़ो रूपये की लागत से बना मुख्यालय का एकमात्र इंडोर स्टेडियम के निर्माण के बाद देख रेख के अभाव में आज इसकी स्थिती दयनीय है. अंदर से लेकर बाहरी परिसर में गंदगी से नारकीय स्थिती बनी हुई है.

बता दें कि स्टेडियम के कोई ऐसा भाग नहीं है जहाँ गंदगी नहीं पसरा हो. स्टेडियम की उचित रख-रखाव के अभाव में प्ले ग्राउंड की पीच खराब हो गयी हैं, दीवाल की पलस्टर झड़ गये हैं, छत में लगे करकर का शेड सड़ कर अस्त-व्यस्त हो गये हैं. दर्शक दीर्घा की हालत काफी खराब हैं. स्टेडियम के बगल से सड्डे हुए नाले का पानी बहता हैं शहर का बदबूदार और गंदा पानी. कुल मिलाकर स्टेडियम के अगल बगल जमा हुआ है जिससे नारकीय स्थिती बनी हुई है. इसकी दुर्दशा को लेकर स्थानिय जनप्रतिनिधि से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों तक की गुहार खिलाड़ी व खेल प्रशिक्षक और खेलप्रेमी के साथ आम जनता तक ने भी इसकी जीणोद्धार की गुहार लगा कर थक चुकी हैं.

बताते चलें कि इस इन्डोर स्टेडियम की आधारशिला देश तत्कालीन उपराष्ट्रपति भैरव सिंह शेखावत ने 23 मार्च 2003 को रखी थी. इस अाधारशिला कार्यक्रम में देश के दिग्गज राजनेताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी थी. जिसमें देश के पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और पूर्व विधायक उमाशंकर सिंह शिरकत करने पहुचे थे और अपने अपने कोष से योगदान किए थे. इन्डोर स्टेडियम के निर्माण से पुरे अनुमंडल क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल देखा गया जो आज उनके खुशी मायुसी में बदलता दिख रहा है.

स्थानी लोगों की माने तो इंडोर स्टेडियम के निर्माण के बाद देख रेख के अभाव में इसकी स्थिती दयनीय है. अपनी स्थापना काल से लेकर आज तक इसकी रख रखाव की जिम्मेदारी नगर पंचायत के पास है फिर भी नगर पंचायत इसके रख रखाव व जीर्णोद्धार के प्रति गंभीर नहीं है. स्टेडियम का निर्माण काफी मशक्कत के बाद निर्माण हुए परंतु निर्माण के बाद इसके रख रखाव को लेकर कमेटी नहीं बन सका जिसके कारण स्टेडियम की स्थित बदहाली की कगार पर है.

You might also like

Comments are closed.