Abhi Bharat

सीवान में अंडा उत्पादन पर सेमीनार आयोजित, मुर्गियों की बीमारी व रख-रखाव की दी गयी जानकारी

अभिषेक श्रीवास्तव  

सीवान में मंगलवार को मुर्गी के अंडा उत्पादन में अग्रणी कम्पनी स्काईलार्क ग्रुप द्वारा एक सेमीनार का आयोजन किया गया. शहर के हटेल इंटरनेशनल में आयोजित इस सेमीनार में सीवान, गोपालगंज और छपरा के अंडा उत्पादक किसानो ने शिरकत किया.

सेमीनार में कंपनी की ओर से आये अधिकारियों ने अंडा उत्पादक किसानो को मुर्गियों की देखभाल, रख-रखाव और उन्नत किस्म के उत्पादन सम्बन्धी जानकारी दी. साथ ही मुर्गियों में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों के बारे में अवगत कराते हुए उससे बचाव के उपाय भी बताएं.

गौरतलब है कि सीवान जिला मुर्गी के अंडा उत्पादन के क्षेत्र में पुरे बिहार में सबसे अव्वल है. अकेले सीवान जिले में पचास से ज्यादा लेयर किसान अंडा उत्पादन का व्यवसाय कर रहे हैं. स्काईलार्क कम्पनी इन किसानो को कम कीमत पर अच्छे नस्ल के चिक्स उपलब्ध कराती है. कम्पनी के एजीएम टेक्निकल डॉ ब्रजेश टिकरिया ने बताया कि उनके द्वारा दिए गये चिक्स से 18 सप्ताह के अन्दर अंडा उत्पादन शुरू हो जाता है. उन्होंने बताया कि उनके चिक्स से तैयार मुर्गियों से करीब दो साल तक रोजाना एक अंडा प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में कम्पनी की योजना है कि वे अंडा उत्पादन के क्षेत्र में रूचि रखने वाले किसानो को चिक्स के साथ साथ पोल्ट्री फॉर्म का पूरा सेटअप भी उपलब्ध कराये.

सेमीनार में एजीएम टेक्निकल के अलावें जेडएम आर के सिंह, वीएसओ अर्पित मिश्रा, अभय कुमार पाण्डेय, टेक्निकल पदाधिकारी डॉ रणजीत गुप्ता व सीवान जिले के चिक्स स्टॉकिस्ट निलेश कुमार वर्मा मौजूद रहें.

You might also like

Comments are closed.