Abhi Bharat

चाईबासा : झारखण्ड सरकार के खान सचिव ने की जिले के विकास कार्यो की समीक्षा, दिये कई निर्देश

संतोष वर्मा

चाईबासा में सोमवार को खान सचिव झारखंड सरकार अबू बकर सिद्दीकी पी की अध्यक्षता एवं जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल व उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन की उपस्थिति में आकांक्षी जिला अंतर्गत पश्चिम सिंहभूम जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की गई. समीक्षा में उन्होंने डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान की प्रोग्रेस के बारे में विस्तृत जानकारी ली.

उन्होंने कहा कि कार्य करने की दिशा में जिले में जो भी मुख्य चुनौतियां उस पर कार्य किया जाए. उन्होंने जिले के कार्य प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की. समीक्षा में जिले की स्थिति को खान आयोग के समक्ष रखते हुए उपायुक्त अरवा राजकमल के द्वारा जानकारी दी गई कि जिले के 250 मॉडल आंगनवाड़ी तैयार किए जा रहे हैं. जिसमें शिक्षा से संबंधित, चित्रकला एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही किचन गार्डन भी तैयार कराई जा रही है.

उपायुक्त अरवाराज कमल द्वारा बताया गया कि जिले के सर्वांगीण विकास हेतु जिला प्रशासन लगातार कार्यरत है और इसी कड़ी में जल्द ही मोटरसाइकिल एंबुलेंस की सुविधा दूरस्थ क्षेत्रों में उपलब्ध कराई जाएगी जिससे ग्रामीण सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे. समीक्षा में उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन के द्वारा आकांक्षी जिला से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि जिले में वंडर ऑन व्हील, वर्चुअल क्लासरूम तथा अप ग्रेडिंग ऑफ स्टेट लाइब्रेरी संबंधित कार्य संचालित की जा रही है, जिसका मुख्य उद्देश्य जिले क विकास कर लोक कल्याण योजनाओं को जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है.
साथ ही साथ उन्होंने कहा कि जिले में जितने भी प्रखंड ऑफिस हैं जो नए ऑफिस में शिफ्ट कर गया है, उक्त पुराने कार्यालय पर लाइब्रेरी संचालन किया जाएगा.

वहीं उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा बताया गया कि उपायुक्त अरवा राज कमल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन शीघ्र ही आगामी दिनों में प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अपने प्रखंड में किए गए विकास कार्यों से संबंधित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक महीने अच्छे प्रदर्शन करने वाले बीडीओ को प्रतिमाह बीडीओ ऑफ द मंथ के सम्मान से नवाजा जाएगा एवं उनकी फोटो समाहरणालय में भी लगाई जाएगी. जिससे आमजन भी अच्छे काम करने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारियों को जान सकेंगे. साथ ही साथ ई मॉनिटरिंग एप के जरिए आंगनवाड़ी की समस्याओं का रियल टाइम डाटा जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराया जा सकेगा. साथ ही बेहतर ढंग से निगरानी भी की जा सकेगी.

उक्त बैठक में जिले के विकास कार्य की समीक्षा करने के पश्चात मंत्री अबूबकर सिद्दीकी पी ने खुशी जाहिर करते हुए उपायुक्त के नेतृत्व में जिले में हो रहे विकास कार्यों के प्रति अपनी संतुष्टि जाहिर की. उन्होंने कहा कि चूंकि पूर्व मे भी वे इस जिले से जुड़े रहे हैं, जिस कारण से पश्चिम सिंहभूम जिले से उनका एक विशेष लगाव है एवं जिले का सर्वांगीण विकास हो ऐसी कामना करता हूं.

बैठक में मुख्य रूप से सहायक समाहर्ता सहायक दंडाधिकारी, नीतीश कुमार सिंह, निदेशक डीआरडीए, अमित कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार चौबे एवं अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.