Abhi Bharat

सीवान : महाराजगंज-दरौंदा मुख्य मार्ग नाले में तब्दील, सालों भर सड़क पर लगा रहता है जलजमाव

शाहिल कुमार

https://youtu.be/MBsd7eC4Ti0

सीवान जिले के महाराजगंज अनुमंडल में शहर के मुख्य थाना परिसर से सौ कदम की दुरी पर दरौंदा-महाराजगंज मुख्य सड़क पर लोग कई सालों से जल-जमाव की समस्या से जूझ रहे हैं. पानी निकासी अवरुद्ध होने से नाली का पानी रास्ते पर बह रहा है. इससे इस रास्ते से लोगों को गंदे पानी के बीच से आने-जाने को विवश होना पड़ रहा है. वहीं बारिश होने पर स्थिति और भी नारकीय हो जाती है. लोग नगर पंचायत से शिकायत कर थक चुके हैं, लेकिन नप द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई.

मुहल्ले वासियों ने बताया कि शहर की मुख्य सड़क के अगल बगल कई लोगों का घर है, जिनकी नाली के जाम होने से रास्ते पर पानी फैल रहा है. मुख्य नाला पर लोगों की तरफ से अतिक्रमण कर लिया गया है. इसकी वजह से पानी निकासी अवरुद्ध है. घरों से बाहर निकलना दुश्वार हो जा रहा है. गंदगी की वजह से जहां मच्छरों की संख्या में वृद्धि हो रही है, जिसस संक्रामक बीमारियों का भय सता रहा है. बारिश के दिनों में और नारकीय स्थिती हो बन जाता पुरा सड़क पानी से लबालब हो जाता है.

सबसे दिक्कत तो इस रास्ते से आवागमन करने वाले महिलाओं व स्कूली बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता की उन्हें स्कूल आते जाते समय पकडंडी रास्तो का सहारा लेना पड़ता है. शादी लग्न का समय में या ट्रेनों से सफर को जा रहे लोगों को कभी कभी स्थिती अजीबो गरीब हो जाता जब कोई गाड़ी या टेम्पो इस सड़क के नाले में फंस जाता और सवारी नाले के गंदे पानी में उतर गाड़ी व टेम्पो को धक्का दे बाहर निकालते हैं, जिससे उनका पुरा कपड़ा नाली के कचरे से भर जाता है.

इस पथ से रोज पदाधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि गुजरते रहते है परंतु इसके बाद भी सभी देखकर अनभिज्ञ है. लोगों का कहना है कि नगर पंचायत क्षेत्र में नाले का जल निकासी की समस्या कमोवेश एक जैसी है और इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि नगर पंचायत क्षेत्र में बहने वाला नाले का पानी का कोई स्थाई निकासी नहीं है और न ही कोई नगर पंचायत के द्वारा मास्टर प्लानीगं की गई है. जिससे स्थाई रूप से नाले का पानी बहे जिस कारण यह समस्या हमेशा जस की तस बनीं रहती है. लोगों ने इस समस्या पर नगरपालिका का ध्यान आकृष्ट कराते हुए मांग किया कि पानी निकासी की मुकम्मल व्यवस्था की जाए, जिससे समस्या का पूरी तरह से समाधान हो सके.

वहीं नप कार्यपालक पदाधिकारी का कहना है कि मुझे यहाँ आए हुए यहाँ तीन से चार माह हुआ है, जब से यहाँ आए है देखे हैं कि पानी वहाँ बह रहा था. नाले का निकासी कहीं नहीं है जिसके चलते पानी ओवरफ्लो होकर गिर रहा है. इस पर हमलोगों ने नगर पंचायत बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया है की यर्था शिघ्र किसी तरह उस गिरते हुए नाले के पानी को रोका जाए.

You might also like

Comments are closed.