Abhi Bharat

बेतिया राज की संपत्ति और जमीने होगीं अतिक्रमण मुक्त, राजस्व परिषद् के अपर सचिव केके पाठक ने दिया निर्देश

अंजलि वर्मा

बेतिया में सोमवार को राजस्व परिषद् के अपर सचिव के के पाठक ने बैठक कर बेतिया राज की संपत्तियों का आकलन-समीक्षा किया. वहीं उन्होंने बेतिया राज की जमीन और संपत्तियों पर अवैध कब्जा और अतिक्रमण को यथा शीघ्र खाली कराने का निर्देश भी दिया.

अतिक्रमण के जख्म से बेहार हो चुके बेतिया राज को वर्षो बाद अतिक्रमण से मुक्ती मिलने की एक उम्मीद जगी है. क्योंकि अब बेतिया राज की संपत्तियों की रक्षा की कमान सुबे के सबसे इमानदार पदाधिकारीयो में सुमार आईएएस पदाधिकारी के के पाठक ने अपने हाथो मे ले ली है. राजस्व परिषद् के अपर सदस्य बनने के बाद सोमवार को बेतिया पहुंचे के के पाठक ने बेतिया राज की संपत्तियों का आकलन करते हुए इसकी समीक्षा की. इस दौरान के के पाठक ने पदाधिकारीयो की जमकर क्लास भी लगायी.

बेतिया राज की संपत्ति व उसकी स्थितियो का जायजा लेने पहुंचे राजस्व पर्षद के अपर सदस्य ने बेतिया राज प्रबंधक व जिला प्रशसान के पदाधिकारीयो को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल मे बेतिया राज की जमीन व संपत्ति की रक्षा करें और अगले महिने से अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई शुरू करें. वहीं उन्होने कहा कि अभी तक ऐसे कई मामले भी हुए जिसमे प्राथमिकी तक दर्ज नहीं की गयी है. वहीं पहले दर्ज किये गये मामले मे कोई कार्रवाई तक नहीं की हुयी है. उन्होंने पदाधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि अतिक्रमणकारियों पर जल्द कार्रवाई शुरू करें. साथ हीं अपर सदस्य ने कहा कि हर हाल मे बेतिया राज की जमीन पर से अतिक्रमण हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी और शहर के साथ साथ ग्रामीण इलाको मे हुए अतिक्रमण को भी खाली कराया जायेगा.

गौरतलब है कि बेतिया राज का कोई वारिस नहीं है. बेतिया राज कोर्ड आफ वार्डस यानी राजस्व परिषद् के अधीन है और कई वर्षो से बेतिया राज की जमीन व संपत्ति अतिक्रमण की शिकार है. और तो और बेतिया राज मे कई दफे भीषण चोरी तक हो चुकी है. अब तो सिर्फ बेतिया राज का ढांचा हीं शेष है.

 

You might also like

Comments are closed.