Abhi Bharat

नालंदा : एटीएम क्लोन कर खाते से उड़ाए 67 हजार रूपये

प्रणय राज

नालंदा जिले के शातिर साइबर ठगों ने एक युवक के एटीएम को क्लोन कर उसके खाते से 67 हजार 500 रूपये उड़ा लिए. युवक ने इसकी लिखित शिकायत लहेरी थाने में की है.

बता दें कि बड़ी पहाड़ी निवासी नीरज कुमार ने बताया कि गुरुवार को जब खाता उपडेट करने गए तो उन्हें इस बात की जानकारी लगी. उन्होंने मैसेज अलर्ट नहीं करा रखा था. इसलिए रूपये की निकासी की जानकारी उन्हें नहीं लगी. इसके बाद उन्होंने थाना पहुँच लिखित शिकायत की. उन्होंने बताया कि बड़ी पहाड़ी भारतीय स्टेट बैंक में उनका खाता है जिसका उन्होंने एटीएम ले रखा है. पिछले 26 नवम्बर को उन्होंने किसी काम के लिए रामचंद्रपुर के स्थित एक एटीएम से रुपए की निकासी की थी. उसके बाद 27 नवम्बर को 39 हजार, 28 नवम्बर को 20 हजार और 29 नवम्बर को 8 हजार इस तरह कुल 67 हजार 500 रूपये की निकासी कर ली गयी है.

वहीं लहेरी थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर वीरेंद्र यादव ने बताया कि युवक द्वारा लिखित शिकायत की गयी है. मामले की जाँच की जा रही है.

उधर, एसबीआई के प्रबंधक सौरभ कुमार ने बताया कि इस मामले में ग्राहकों को जागरूक होना होगा. नहीं तो ठग उनके खाते से कभी भी चंद मिनटों में बड़ी रकम निकाल सकते है. हालांकि इसके लिए साइबर सेल भी बनाये गये है. जहाँ शिकायत दर्ज करने पर कार्रवाई की जाती है. उन्होंने गाहकों से अपील की कि जब भी कोई बैंक अधिकारी या कर्मी बता आपके एटीएम का नंबर या पिन पूछे तो न बताये. जब भी किसी एटीएम में जाय तो कार्ड लगाने से पूर्व लाइट को चेक करें या फिर उसे हाथों से खींच कर देख ले, अगर वह हट जाए तो उसमें अपना एटीएम कार्ड न डाले और साथ ही सभी बटनों को भी चेक कर लें. यह भी ध्यान दे कि बटन के ऊपर कोई कैमरा तो नहीं लगा है, नहीं तो साइबर ठग अपने लगाये गए मशीन से आपके एटीएम का क्लोन तैयार कर आपके जमा पूंजी को साफ कर देगा.

You might also like

Comments are closed.