Abhi Bharat

बेगूसराय : थिंक गैस पाइपलाइन परियोजना के शिलान्यास पट का मंत्री गिरिराज सिंह ने किया अनावरण

नूर आलम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विज्ञान भवन नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बेगूसराय शहरी गैस वितरण परियोजना का शिलान्यास किया.

स्थानीय स्तर पर बेगूसराय जीरोमाइल स्थित होटल युवराज में शिलान्यास समारोह का आयोजन किया गया. जहां कि भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने शिलान्यास पट का अनावरण किया. 9वीं सीजीडी बोली प्रक्रिया के तहत बेगूसराय के कार्यकारी एजेंसी थिंक गैस के पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास करते हुए करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि बेगूसराय की औद्योगिक क्रांति में एक से एक नया अध्याय जुड़ता जा रहा है. स्वच्छ ईंधन की ओर भारत की प्रतिबद्धता की सशक्त मिसाल सीजीडी का आना इसी की एक कड़ी है. प्रधानमंत्री की योजना है सभी घरों में पाइप लाइन के माध्यम से पीएनजी (प्राकृतिक) गैस पहुंचाने की. ताकि लोगों को जहां सिलेंडर से मुक्ति मिल सके. वहीं कार्बन उत्सर्जन में कमी हो. पूर्व के 28 लाख गैस लाइन कनेक्शन को एक करोड़ तक पहुंचाने के लिए दिन-रात काम हो रहा है. इस पर 210 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त बोझ आ रहा है. लेकिन जीवन से जुड़ा यह गैस ग्रीन और क्लीन एनर्जी की ओर हम सब को ले जाएगा. फिलहाल अब तक बिहार के सात जिलों में यह परियोजना शुरू की जा चुकी है. अगले फरवरी-मार्च तक शेष जगहों पर भी कार्यारंभ हो जाएगा. जिनमें से एक दर्जन से अधिक जिला की योजनाओं के लिए 10वीं बोली प्रक्रिया का शुभारंभ आज प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया है. उन्होंने कहा कि इस गैस पाइपलाइन परियोजना का विस्तार शीघ्र ही बरौनी से गुवाहाटी तक किया जाएगा. बरौनी खाद कारखाना को भी इससे काफी राहत मिलेगी.

मौके पर बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक के के जैन, कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर विजय कांत तिवारी, राजीव चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, पूर्व विधायक श्री कृष्ण सिंह, बीहट नगर परिषद के पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना, व्यावसायिक संघ के अजीत गौतम आदि उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.